×

टूटा श्रीकांत और साइना नेहवाल का सपना, नहीं खेल पाएंगे ओलंपिक

Tokyo Olympics: बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और साइना नेहवाल इस बार टोक्यो ओलंपिक में नहीं खेल पाएंगे।

Anshuman Tiwari

Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya

Published on 29 May 2021 4:14 AM GMT

टूटा श्रीकांत और साइना नेहवाल का सपना, नहीं खेल पाएंगे ओलंपिक
X

साइना नेहवाल-किदांबी श्रीकांत (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Tokyo Olympics: भारत के दो दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत (Srikanth Kidambi) और साइना नेहवाल (Saina Nehwal) इस बार टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अपना जलवा नहीं दिखा पाएंगे। विश्व बैडमिंटन महासंघ (Badminton World Federation) के एक फैसले से बैडमिंटन के इन दोनों सितारों की टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की आखिरी उम्मीद भी खत्म हो गई है।

दरअसल विश्व बैडमिंटन महासंघ (Badminton World Federation) ने स्पष्ट कर दिया है कि क्वालिफिकेशन अवधि के अंदर अब और कोई टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही मौजूदा सूची में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। महासंघ के इस एलान के बाद इन दो सितारों का ओलंपिक खेलने का सपना टूट गया है।

महासंघ के बयान से आखिरी उम्मीद भी खत्म

साइना (Saina Nehwal) लंदन में 2012 में खेले गए ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता (Bronze Medalist) रही हैं। किदांबी (Srikanth Kidambi) भी पूर्व में पुरुष खिलाड़ियों में नंबर एक रह चुके हैं। वैसे इन दोनों खिलाड़ियों की ओलंपिक खेलने की उम्मीद काफी हद तक उसी समय टूट गई थी जब कोरोना महामारी के कारण सिंगापुर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के आखिरी टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया था।

साइना नेहवाल- किदांबी श्रीकांत (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हालांकि उस समय विश्व बैडमिंटन महासंघ ने कहा था कि बाद में ओलंपिक क्वालीफाइंग को लेकर एक और बयान जारी किया जाएगा। तब इन खिलाड़ियों के लिए एक और उम्मीद जगी थी मगर अब महासंघ के एलान से वह उम्मीद भी टूट गई है।

क्वालीफाइंग अवधि में अब कोई टूर्नामेंट नहीं

महासंघ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि क्वालीफाइंग अवधि में अब किसी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं होगा। आधिकारिक तौर पर क्वालीफाइंग अवधि अगली 15 जून को समाप्त हो रही है। ऐसे में टोक्यो ओलंपिक की रैंकिंग सूची में अब कोई बदलाव संभव नहीं है।

कोरोना महामारी के कारण महासंघ ने तीन महत्वपूर्ण आयोजनों को स्थगित कर दिया था। इसके बाद क्वालिफिकेशन अवधि लगभग दो महीने बढ़ाकर 15 जून तक कर दी गई थी। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण मलेशिया ओपन, इंडिया ओपन और सिंगापुर ओपन का आयोजन नहीं किया जा सका। इसी कारण श्रीकांत और साइना को ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका नहीं मिल सका।

बैडमिंटन प्लेयर्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ओलंपिक में दिखेंगे भारत के चार शटलर

साइना और श्रीकांत का ओलंपिक खेलने का सपना टूटने के बाद अब भारत के चार शटलर ही ओलंपिक में खेल पाएंगे। इनमें विश्व चैंपियन और रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और प्रणीत एकल वर्ग में हिस्सा लेंगे जबकि चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज युगल मुकाबलों में खेलेंगे।

टोक्यो ओलंपिक गेम्स का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक किया जाएगा। ओलंपिक न खेल पाने को साइना और श्रीकांत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story