×

Tokyo Olympics: पहलवान बजरंग पूनिया पदक से एक जीत दूर, जानें स्टार रेसलर के बारे में सबकुछ

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में आज स्टार रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

Shreya
Published on: 6 Aug 2021 5:54 AM GMT
Tokyo Olympics: पहलवान बजरंग पूनिया पदक से एक जीत दूर, जानें स्टार रेसलर के बारे में सबकुछ
X

बजरंग पूनिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में आज स्टार रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। 65 किग्रा भार वर्ग में किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को मात दी और इसके बाद क्‍वार्टर फाइनल में ईरान के मोर्तेजा चेका को हराकर सेमीफाइल में प्रवेश कर लिया है। अब पदक जीतने से बजरंग बस एक जीत दूर हैं।

भारत की ओर से बजरंग पदक के प्रबल दावेदार हैं। सेमीफाइल में पहुंचने के साथ ही पूरे देश की पूनिया से गोल्ड की उम्मीदें और मजबूत हो गई है। क्या आप जानते हैं सेमीफाइनल में रेसलिंग में अपनी जगह बनाने वाले बजरंग पूनिया कौन हैं (Bajrang Punia Kaun Hai)? चलिए जानते हैं इस स्टार रेसलर के बारे में सबकुछ-

पहलवान बजरंग पूनिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बजरंग पूनिया का जीवन परिचय (Bajrang Punia Ka Jivan Parichay)

हरियाणा के झज्जर जिले के खुदन गांव में जन्मे रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) पहली बार ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पूनिया ने करीब 7 साल की उम्र से कुश्ती खेल रहे हैं। पूनिया के पिता भी पहलवान रह चुके हैं। ऐसे में उन्होंने बजरंग को भी कम उम्र से कुश्ती की ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी। एक छोटे से गांव और मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे बजरंग आज 65 किग्रा वर्ग में नंबर वन खिलाड़ी बन गए हैं।

बता दें कि पूनिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में तीन पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9वें पहलवान हैं। बजरंग पूनिया की शादी की बात करें तो अभी वो कुंवारे हैं। वहीं, पूनिया भारतीय रेलवे में राजपत्रित अधिकारी ओएसडी स्पोर्ट्स (Gazetted Officer OSD Sports) के पद पर भी काम करते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)


बजरंग पूनिया का पूरा नाम

बजरंग पूनिया

बजरंग पूनिया का गांव

हरियाणा के झज्जर जिले में खुदन गांव

बजरंग पूनिया का जन्म

26 फरवरी 1994

बजरंग पूनिया की उम्र

27 साल

बजरंग पूनिया किस खेल से संबंधित है

कुश्ती

बजरंग पूनिया का लंबाई

1.66 मी

बजरंग पूनिया के कोच

एम्जारियस बेन्टिनिडि

बजरंग पूनिया की राष्ट्रीयताभारतीय

बजरंग पूनिया वर्ल्ड रैंकिंग

1

पहला ओलंपिक खेल

टोक्यो ओलंपिक 2020

बजरंग पुनिया की प्रमुख उपलब्धियां

भारत के स्टार रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में तीन बार (2013, 2018, 2019) मेडल अपने नाम किया है। इसमें से दो बार उन्होंने सिल्वर और एक बार कांस्य पदक जीता है। इसके अलावा एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में सात बार मेडल जीतने का खिताब हासिल किया है। इसमें से दो गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड कोस्ट 2018 में गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम्स ग्लासगो 2014 में सिल्वर पदक जीता और एशियन गेम्स 2014 में सिल्वर व एशियन गेम्स 2018 में गोल्ड मेडल जीते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story