×

Tokyo Paralympics: सुमित अंतिल ने जीता गोल्ड मेडल, भाला फेंक में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारत के जैवलिन थ्रोअर्स ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। सुमित अंतिल ने इस प्रतियोगिता में तीसरा मेडल जीता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 30 Aug 2021 11:24 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 2:20 PM GMT)
Tokyo Paralympics: सुमित अंतिल ने जीता गोल्ड मेडल, भाला फेंक में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई
X

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारत के जैवलिन थ्रोअर्स ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। भारत की तरफ से सुमित अंतिल ने इस प्रतियोगिता में तीसरा मेडल जीता है। उन्होंने पुरुषों (एफ 64 वर्ग) के फाइनल मैच में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अब भारत के मेडल की संख्या 7 तक पहुंच गई है।

सुमित ने 68.55 मीटर दूर भाला फेंककर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है। टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने यहा दूसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। पैरालंपिक में भारत का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले अवनि लखेरा ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने आज ही सुबह महिलाओं की आर-2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में स्वर्ण पदक जीता है।

सुमित अंतिल ने इस मैच में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय एथलिट ने पहली कोशिश में 66.95 मीटर का भाला फेंका, जो एक विश्व रिकॉर्ड बन गया। इसके बाद दूसरी कोशिश में उन्होंने 68.08 मीटर भाला फेंका। सुमित ने पांचवी कोशिश में 68.55 मीटर भाला फेंका जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया।

सुमित अंतिल हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं। उनका जन्म 7 जून को 1998 में हुआ था। सुमित ने सात साल की उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था। उनके पिता रामकुमार एयरफोर्स में तैनात थे और उनकी बीमारी से मौत हो गई। पिता का साया छिन जाने के बाद मां निर्मला ने दुख सहकर अपने बच्चों को पढ़ाया लिखाया।

सुमित में जब 12 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्होंने अपना पैर खो दिया है। वह एक बार ट्यूशन से घर लौट रहे थे, तभी सीमेंट से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली ने सुमिक की बाइक में टक्कर मार दी। इसके बाद सुमित काफी दूर तक ट्रैक्टर के साथ घसीटते रहे जिसकी वजह से उनको अपना पैर खोना पड़ा। लेकिन सुमित ने हार नहीं मानी और उन्होंने अपने खेल पर ध्यान दिया।
उन्होंने एशियन रजत पदक जीतने वाले कोच वींरेंद्र धनखड़ से ट्रेनिंग ली। वींरेंद्र उनको लेकर दिल्ली आ गए और यहां उन्होंने द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित होने वाले कोच नवल सिंह से भाला फेंकन की ट्रेनिंग ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुमित को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पैरालंपिक में हमारे एथलीट लगातार चमकते जा रहे हैं। पैरालंपिक में सुमित अंतिल के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया है उन पर देश को गर्व है। सुमित को स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सुमित से फोन पर भी बात की है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एक स्वर्णिम व अविस्मरणीय दिन। सुमित अंतिल पैरालंपिक में आपकी इस असाधारण उपलब्धि ने पूरे विश्व में तिरंगे की शान को और बढ़ाया है। गोल्ड मेडल के लिए बहुत-बहुत बधाई।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी सुमित को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि विश्व रिकाॅर्ड टूट चुका है। भारत ने एक और गोल्ड मेडल जीता। सुमित को बधाई।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पैरालंपिक में भी गाड़ दिया हरियाणा के छोरे नै लठ! सुमित अंतिल ने पैरालंपिक में भाला फेंक खेल में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा वासियों के साथ-साथ पूरे हिंदुस्तान का दिल जीत लिया है, उनके इस ऐतिहासिक प्रदर्शन पर उन्हें ढेर सारी बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।
आपको बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने और विश्व रिकाॅर्ड बनाने वाले सुमित अंतिल को पूरे देश से बधाईयां मिल रही है।









Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story