×

Tokyo Paralympics: पैरालंपिक में भारत का शानदार प्रदर्शन, बैडमिंटन में प्रमोद ने जीता सोना,मनोज को मिला ब्रॉन्ज

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारतीय बैंडमिटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 4 Sep 2021 12:33 PM GMT
Tokyo Paralympics
X

बैंडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत और मनोज सरकार की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक) 

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारतीय बैंडमिटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। शनिवार को प्रमोद भगत ने टोक्यों ओलंपिक में पुरुष सिंगल्स एसएसल3 फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी डेनियनल बेथेल को 21-41,21-17 से हराकर भारत को गोल्ड मेडल दिलाया। इसके साथ ही 33 वर्षीय प्रमोद भगत पैरालंपिक में बैडमिंनट इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय शटलर भी बन गए।

एसएल3 वर्ग में ही मनोज सरकार ने भी भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता। उत्तराखंड के रहने वाले मनोज ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले मे जापान के डाइसुके फुजिहारा को 46 मिनट में 22-20, 21-13 से मात दी। हालांकि मनोज सरकार को सेमिफाइनल में डेनियल बेथेल से हार का सामना करना पड़ा।


बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

इस जीत के साथ भारत ने जीते 17 पदक

इस जीत के साथ ही भारत में पदकों की संख्या 17 हो गई है। विश्व के नबंर एक प्रमोद भगत ने यह फाइनल मुकाबला 45 मिनट में जीत लिया। सेमीफाइनल में प्रमोद ने जापान के डाइसुके को हराया है। डाइसुके फुजिहारा को प्रमोद ने 21-11,26-16 से जबरदस्त शिकस्त दी है।

प्रमोद भगत ने भारत को चौथा गोल्ड दिलाया

टोक्यों पैरालंपिक में भुवनेश्वर के प्रमोद भगत ने चौथा स्वर्ण पदक भारत को दिलाया है। शनिवार को ही मनीष नरवाल (Men's 50m Pistol SH1) ने तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया था। वहीं इससे पहले अवनि लखेरा ने (Women's 10m Rifle SH1) और सुमित अंतिल ने (Men's Javelin Throw F64) ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था।

बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

भारत ने अब तक 17 मेडल जीते

भारत के खिलाड़ियों ने पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत ने अबतक पैरालंपिक में 17 मेडल जीते हैं। जिसमें भारत ने 4 स्वर्ण पदक, 7 रजत, 6 कांस्य जीते हैं। भारत का पैरालंपिक के इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन है। रियो पैरालंपिक 2016 में भारत ने दो स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे।

आपको बता दें कि एसएल वर्ग में वो खिलाड़ी भाग लेते हैं। जिनकों खड़े होने में दिक्कत हो या निचले पैर का विकार हो, वहीं एसयू में ऊपरी हिस्से के विकार वाले एथलीट भाग लेते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमोद भगत और मनोज सरकार को बधाई दी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमोद भगत और मनोज सरकार को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि प्रमोद भगत ने पूरे देश का दिल जीत लिया। वह एक चैम्पियन खिलाड़ी हैं। जिनकी सफलता लाखों लोगों को प्रेरित करेगी। उन्होंने अद्भुत लचीलापन और दृढ़ संकल्प दिखाया है। पीएम मोदी ने प्रमोद भगत को बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतने की बधाई। और भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।


Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story