×

टी-20 मैचों के अंतिम 5 ओवर में गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूट पड़ते हैं ये 3 भारतीय बल्लेबाज

Top 3 Indian Batsmen: टी-20 क्रिकेट में अंतिम पांच ओवर का खेल बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। सभी टीमें अंतिम पांच ओवर के लिए अपने सबसे खतरनाक बल्लेबाजों को बचाकर रखना चाहती हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत ने अपनी पारी के अंतिम पांच ओवर में ही मैच का पासा पलटा था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 31 July 2022 6:58 AM GMT
Top 3 Indian Batsmen
X

Top 3 Indian Batsmen: टी-20 क्रिकेट में अंतिम पांच ओवर का खेल बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। सभी टीमें अंतिम पांच ओवर के लिए अपने सबसे खतरनाक बल्लेबाजों को बचाकर रखना चाहती हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत ने अपनी पारी के अंतिम पांच ओवर में ही मैच का पासा पलटा था। कार्तिक ने अपने दम पर अंतिम चार ओवरों में 52 रन बनाकर विशाल स्कोर खड़ा किया था। भारत के पास कई बिग हिटर बल्लेबाज हैं जो अंतिम ओवरों में गेंदबाज़ों के लिए शामत बन जाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं तीन ऐसे भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जो अंतिम 5 ओवर में गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूट पड़ते हैं...

1. विराट कोहली:

अक्सर विराट कोहली टी-20 में अन्य खिलाड़ियों के मुकाबले अपनी पारी की शुरुआत धीमी ही करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पारी के अंतिम 5 ओवर में आज भी टीम इंडिया के लिए विराट कोहली की स्ट्राइक रेट सबसे अधिक है। भारतीय पारी के दौरान टी-20 में 16 से 20 ओवर के बीच विराट कोहली 189.85 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाज़ी करते हैं। वैसे कोहली की पूरे मैच में करीब 138 की स्ट्राइक रेट रहती है। इसका मतलब अंतिम ओवरों में कोहली के रन बनाने की गति में काफी तेजी आ जाती है।

2. रोहित शर्मा:

टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर रोहित शर्मा ही काबिज है। हिटमैन के नाम से मशहूर यह खिलाड़ी रन बनाने के साथ स्ट्राइक रेट में भी कमी नहीं आने देता है। भारत की तरफ से पारी के अंतिम 5 ओवर में तेजी से रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। हालांकि इस मामले में रोहित शर्मा विराट कोहली से सिर्फ कुछ ही पॉइंट पीछे है। टी-20 में 16 से 20 ओवर के बीच रोहित शर्मा 189.27 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाज़ी करते हैं।

3. दिनेश कार्तिक:

टीम इंडिया में हमेशा पानी जगह के लिए इस खिलाड़ी को संघर्ष करना पड़ा। लेकिन पिछली कुछ सीरीज से कार्तिक को पूरा मौका दिया जा रहा है। कार्तिक ने अपने खेल से सभी को प्रभावित भी किया है। पारी के अंतिम 5 ओवर में दिनेश कार्तिक काफी तेजी के साथ रन बनाते हैं। वेस्टइंडीज और अफ्रीका के खिलाफ उनकी दोनों पारियां टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए काफी थी। टी-20 में 16 से 20 ओवर के बीच दिनेश कार्तिक 183.59 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाज़ी करते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story