×

क्रिकेट का ये साल रहा इन पांच बल्लेबाज़ों के नाम, सूर्यकुमार नहीं बल्कि इस भारतीय ने बनाए सर्वाधिक रन...

Most Runs in 2022: क्रिकेट के लिहाज से ये साल काफी दिलचस्प रहा है। अब सभी टीमें अपने अगले साल के टारगेट को लेकर तैयारियों में जुट गई है। इस साल क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बने और टूट गए। टीम इंडिया से लेकर पाकिस्तान का प्रदर्शन इस साल कुछ ख़ास नहीं रहा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Dec 2022 3:55 PM GMT
Most Runs in 2022
X

Most Runs in 2022

Most Runs in 2022: क्रिकेट के लिहाज से ये साल काफी दिलचस्प रहा है। अब सभी टीमें अपने अगले साल के टारगेट को लेकर तैयारियों में जुट गई है। इस साल क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बने और टूट गए। टीम इंडिया से लेकर पाकिस्तान का प्रदर्शन इस साल कुछ ख़ास नहीं रहा। लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे बल्लेबाज़ रहे जिन्होंने इस साल खूब रन बनाए। आज हम आपको बताते हैं ऐसे पांच बल्लेबाज़ों के बारे में जिनके नाम इस साल सर्वाधिक रन दर्ज हुए।

1. बाबर आजम (पाकिस्तान)

इस साल क्रिकेट में बाबर आज़म का नाम सबसे अधिक सुर्ख़ियों रहा। पाकिस्तान के कप्तान आज़म ने साल 2022 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खूब रन बनाए। उनका बल्लेबाज़ी का औसत भी बहुत शानदार रहा। टेस्ट, वनडे और टी-20 में बाबर आज़म ने इस साल कुल 2584 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 8 शतक और 17 अर्धशतक निकले। इस दौरान बाबर का सर्वाधिक स्कोर 196 रन रहा है।

2. लिटन दास (बांग्लादेश)

यह साल बंगलदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज़ लिटन दास के लिए भी बेहद खास रहा हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट, रोहित जैसे बड़े खिलाड़ियों को पछाड़कर लिटन दास दूसरे स्थान पर हैं। इस बांग्लादेशी बल्लेबाज़ ने इस साल कुल 1921 रन बनाए। इसमें लिटन दास ने तीन शतक और 13 अर्धशतक जड़े। इस दौरान लिटन का सर्वाधिक स्कोर 141 रन रहा।

3. श्रेयस अय्यर (भारत)

टीम इंडिया के लिए इस बार टी-20 में सूर्यकुमार यादव ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए 1100 से ज्यादा रन बनाए। लेकिन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की बात करें तो टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने सभी को पछाड़ते हुए सर्वाधिक रन बनाए हैं। श्रेयस ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 1609 रन बनाए। इसमें उनके बल्ले से 1 शतक और 14 फिफ्टी निकली। इस दौरान अय्यर का सर्वाधिक स्कोर 113 रन रहा है। अय्यर टीम इंडिया के लिए अगले साल होनी वाली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के लिए सबसे उपयोगी खिलाड़ी साबित होंगे।

4. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)

इस साल सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म से कुछ ही पीछे मोहम्मद रिज़वान का स्थान रहा। रिजवान ने साल 2022 में तीनों फॉर्मेट में कुल 1598 रन बनाए हैं। इस दौरान रिजवान ने 1 शतक और 12 अर्धशतक बनाया। रिज़वान ने बाबर आज़म के साथ मिलकर पाकिस्तान को इस साल कई बड़े मैच में जीत दिलाई।

5. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

यह साल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए भी बेहद ख़ास रहा हैं। उन्होंने इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में तो नहीं बल्कि टेस्ट और वनडे क्रिकेट में खूब रन बनाए। जबकि टी-20 में उनको कुछ ख़ास मौके नहीं मिले। स्मिथ ने साल 2022 में कुल 1560 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और 9 अर्धशतक भी निकले।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story