×

Cricket Biggest Controversies: क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद, जिसने फैंस को भी डाला हैरत में

Cricket Biggest Controversies: क्रिकेट के फैंस बेहतरीन कैच,बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग की बात अक्सर करते नजर आते हैं,फैंस क्रिकेट से जुड़े विवादों की भी खूब चर्चा करते हैं।

Anupma Raj
Published on: 17 Sep 2022 10:15 AM GMT
Cricket controversies
X

Cricket Biggest Controversies (Image: Social Media)

Cricket Biggest Controversies: क्रिकेट के फैंस दुनियाभर में करोड़ों लोग हैं। फैंस बेहतरीन कैच,बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग की बात अक्सर करते नजर आते हैं, हालांकि इन सबके अलावा फैंस क्रिकेट से जुड़े विवादों की भी खूब चर्चा करते हैं। दरअसल क्रिकेट में कई ऐसे विवाद हुए जिसने फैंस को भी हैरत में डाल दिया। आइए जानते हैं क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद के बारे में:

1879 का सिडनी दंगा विवाद

साल 1879 में हुए सिडनी दंगा क्रिकेट में अब तक हुए सबसे बड़े दंगों में से एक है। दरअसल 1879 में सिडनी में इंग्लिश टीम और न्यू साउथ वेल्स की टीम के बीच खेले गए मैच के दौरान अंपायर ने विवादित निर्णय लिया था, जिसमें उन्होंने न्यू साउथ वेल्स के एक बल्लेबाज को विवादित रूप से आउट करार दे दिया था।


फिर क्या था इस निर्णय ने स्टेडियम में बैठे दर्शकों को गुस्से आ गया और कुछ दर्शक मैदान पर ही कूद पड़े और फील्डिंग कर रहे इंग्लिश खिलाड़ियों और अंपायर को प्रताड़ित किया।

ओवल टेस्ट विवाद

साल 20 अगस्त 2006 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के दौरान विवाद खड़ा हो गया था। दरअसल टेस्ट मैच के चौथे दिन अंपायर डेरेल हेयर ने पाकिस्तान टीम पर गेंद से छेड़खानी का आरोप लगाया, जिसके कारण अंपायरों ने इंग्लैंड को 5 एक्स्ट्रा रन दे दिए।


जिसके बाद इस बात का पाकिस्तान टीम ने बहुत विरोध किया और चायकाल के बाद मैदान पर आने से ही मना कर दिया। जिसके बाद अंपायरों ने मैच को 'फॉरफीटेड' घोषित कर दिया और इंग्लैंड को विजेता करार दे दिया। बता दे यह विश्व क्रिकेट के इतिहास में एक मात्र फॉरफीटेड टेस्ट मैच है।

श्रीलंका टीम पर हुआ आतंकवादी हमला

साल 2009 में फरवरी-मार्च के दौरान पाकिस्तानी दौरे पर गई श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हमला हुआ था। जिसको लेकर बाद में बहुत बड़ा विवाद हुआ था। दरअसल मैच से दिन सुबह-सुबह श्रीलंका क्रिकेट टीम अपने होटेल से गद्दाफी स्टेडियम बस में जा रही थी कि इसी बीच स्टेडियम के पास करीब 12 हथियार से लैस आतंकवादियों ने श्रीलंका टीम के खिलाड़ियों पर हमला कर दिया।


बता दे कि इस हमले में 6 श्रीलंकाई खिलाड़ियों को गंभीर चोटें आईं। इस वजह से कई सालों तक विदेशी टीमों के पाकिस्तान में दौरे को रद्द कर दिया गया। हालांकि 6 साल बाद जिम्बावे टीम पाकिस्तानी दौरे पर गई।

स्पॉट फिक्सिंग

साल 2010 में पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी। इस दौरान पाकिस्तान के कप्तान सलमान बट, आसिफ और आमीर ने स्पॉट फिक्सिंग की थी।


जिसके बाद इन तीनों पर बैन लगाया गया था और साथ ही तीनों को जेल भी हुई थी। स्पॉट फिक्सिंग का मामला आईपीएल में भी देखने को मिला। जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर बैन लग गया था, जो कुछ साल बाद हटा दिया गया।

सौरभ गांगुली और ग्रेग चैपल विवाद

दरअसल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्रेग चैपल और भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली की पहली मुलाकात साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। इस दौरान चैपल ने गांगुली को कुछ टिप्स दिए जिनकी मदद से टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन देशों की एकदिवसीय शृंखला में शानदार प्रदर्शन किया। फिर बाद में कोच जॉन राइट के जाने के बाद कोच चुनने की बात आई तो ग्रेग चैपल गांगुली की पहली पसंद रहे थे।


हालांकि कई लोगों को ग्रेग चैपल कोच पद के लिए पसंद नहीं थे गांगुली नहीं माने और ग्रेग चैपल टीम इंडिया के हेड कोच बन गए। लेकिन कोच बनने के बाद, गांगुली और ग्रेग के बीच काफी मतभेद होने लगे। बता दे कि चैपल के कारण ही गांगुली को टीम से बाहर का रास्ता दिखाना चाहते थें। यहां तक कि चैपल द्वारा बीसीसीआई को मेल भी लिखा गया था कि गांगुली ने टीम के खिलाड़ियों का भरोसा खो दिया है। वह टीम इंडिया को लीड करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट नहीं हैं। इतना ही नहीं गांगुली पर इंजुरी से जूझने के झूठे आरोप भी लगाए गए थे। लेकिन ईमेल लीक होते ही पूरे देश में लोग सड़कों पर निकल आए थे और जोरदार प्रदर्शन किया था। जिसके बाद ग्रेग चैपल को टीम इंडिया के कोच पद से हटना पड़ा।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story