×

आईपीएल इतिहास के टॉप 5 गेंदबाज, लिस्ट में एक पाकिस्तानी बॉलर भी शामिल!

IPL Records Top 5 Bowlers in IPL: विश्व को कई बड़े दिग्गज गेंदबाज और बल्लेबाज मिले हैं इस आर्टिकल में हम आईपीएल के टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बात करने वाले हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 11 Feb 2024 2:26 PM GMT
IPL Records Top 5 Bowlers in IPL
X

IPL Records Top 5 Bowlers in IPL (photo. Social Media)

IPL Records Top 5 Bowlers in IPL: टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ इस समय 05 मैचों की टेस्ट सीरीज में व्यस्त है। इस सीरीज में अभी तक 02 मैच समाप्त हुए हैं। दोनों मैचों के बाद यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी है। इस सीरीज के तुरंत बाद टीम इंडिया के तमाम खिलाड़ी आईपीएल 2024 (IPL 2024) में अपना योगदान देंगे। आईपीएल की शुरुआत मार्च के अंत तक होगी। हालांकि, बीसीसीआई ने अभी तक आईपीएल का शेड्यूल जारी नहीं किया है। लेकिन खबरों के अनुसार यह माना जा रहा है कि पहला मैच पिछले साल की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स का पिछले सीजन की उपविजेता गुजरात टाइटंस के साथ हो सकता है।

बीसीसीआई जल्दी ही आईपीएल के तमाम मैचों का शेड्यूल भी जारी कर देगी। इसके बाद काफी चीजें स्पष्ट भी हो जाएगी। आईपीएल के तुरंत बाद टीम इंडिया (Team India) T20 वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज और अमेरिका का दौरा भी करेगी। आईपीएल के कारण तमाम खिलाड़ियों को T20 फॉर्मेट में खेलने का एक अच्छा अनुभव भी मिलता है, अब तक आईपीएल के 16 सीजन हो चुके हैं। जिनमें से विश्व को कई बड़े दिग्गज गेंदबाज और बल्लेबाज मिले हैं। इस आर्टिकल में हम आईपीएल के टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बात करने वाले हैं:-

05.) मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj)

टीम इंडिया के लिए निरंतर अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) भी आईपीएल के कारण ही सुर्खियों में आए थे। उन्होंने इस फॉर्मेट में खूब नाम कमाया और अपनी गेंदबाजी स्किल को भी बहुत ज्यादा काबिल किया। तेज गेंदबाज ने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 2017 में इस फॉर्मेट में पदार्पण किया था। इसके बाद से अब तक उन्होंने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

सनराइजर्स हैदराबाद के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी ने उन्हें खरीद लिया और वह अभी तक आरसीबी की ओर से ही बॉलिंग करते हैं। उनके आईपीएल करियर की बात करें तो अब तक खेले 79 मैचों में उनके नाम 78 विकेट भी है। आईपीएल में उनकी इकोनॉमी रेट भी काफी शानदार है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम वाली बैटिंग पिच पर खेलते हुए भी, उन्होंने अपने आप को काफी बेहतर ढंग से निखारा है।

04.) सोहैल तनवीर (Sohail Tanvir)

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज सोहैल तनवीर (Sohail Tanvir) को केवल एक ही आईपीएल सीजन में खेलने का मौका मिला। जिसमें उन्होंने इतना शानदार प्रदर्शन किया कि वह आज भी आईपीएल के टॉप गेंदबाजों की सूची में शामिल होते हैं। जी हां आईपीएल का पहला सीजन वर्ष 2008 में आयोजित किया गया था। उस दौरान पाकिस्तान के खिलाड़ियों को भी आईपीएल खेलने का मौका मिला। हालांकि भारत और पाकिस्तान के राजनीतिक समीकरण के बिगड़ने की वजह से उस सीजन के बाद से आज तक किसी भी पाकिस्तानी प्लेयर को भारत में आईपीएल खेलने का अवसर नहीं दिया गया।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहैल तनवीर (Sohail Tanvir) ने अपना डेब्यू सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला था। उस सीजन में उन्होंने 11 मैचों में कुल 22 विकेट लिए। जिसके कारण ही राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले ही सीजन में आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही थी। उस सीजन में सोहैल तनवीर की शानदार गेंदबाजी को देखते हुए, उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया था। इस खिलाड़ी की लोकप्रियता आज भी भारत में चरम पर है। हर भारतीय क्रिकेट फैन तनवीर से अच्छी तरह परिचित है।

03.) आर अश्विन (R Ashwin)

वर्ष 2009 में लोकसभा चुनाव के कारण पूरा आईपीएल सीजन साउथ अफ्रीका में आयोजित हुआ। जहां आर अश्विन (R Ashwin) ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से इस फॉर्मेट में अपना पहला मैच खेला। उस मैच के बाद से ही उनका प्रभाव अक्सर आईपीएल में देखा गया। जिसके कारण से उन्हें टीम इंडिया की राष्ट्रीय टीम में भी जगह मिली और उन्होंने वहां भी शानदार प्रदर्शन किया। आज दुनिया भर में रविचंद्रन अश्विन की लोकप्रियता सर्वाधिक है और भारत के लिए वह अव्वल गेंदबाजों में भी शामिल होते हैं।

हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबा साथ निभाने के बाद राजस्थान रॉयल्स ने आर अश्विन (R Ashwin) को खरीद लिया और वह इस समय राजस्थान की फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं। आईपीएल में अब तक खेले 194 मैचों में आर अश्विन ने 171 विकेट लिए हैं। आईपीएल में जब भी वह बॉलिंग करते हैं। तो विरोधी टीम के बल्लेबाज को विचार करके ही अपने शॉट का चयन करना पड़ता है, इतना प्रभाव मौजूदा समय में आर अश्विन का है।

02.) मोहम्मद शमी (Mohammed Shami)

टीम इंडिया के एक और दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) भी आईपीएल के स्टार गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 से की थी, उनका पहला सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से था। कुछ समय बाद उन्हें दिल्ली कैपिटल ने खरीदा, जिसके बाद उनको पंजाब किंग्स ने भी अपने स्क्वाड में शामिल किया। लेकिन, 2022 में नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस ने उन्हें खरीद लिया और शमी का यहीं से ही आईपीएल में सबसे बेहतर समय शुरू हुआ।

मोहम्मद शमी ने उस सीजन में कमाल की गेंदबाजी की, वहीं उसके बाद 2023 के आईपीएल में भी उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। मोहम्मद शमी के आईपीएल करियर की बात करें तो अब तक उन्होंने इस फॉर्मेट में 110 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके नाम 127 विकेट हैं। इस फॉर्मेट में उनका बेस्ट 11 रन देखकर 04 विकेट लेना रहा। आईपीएल में जहां तेज गेंदबाजों की इकोनॉमी रेट 9 के करीब होती है। वहीं मोहम्मद शमी की इकोनॉमी रेट भी बहुत बढ़िया है। उनके यही आंकड़े उन्हें आईपीएल के टॉप स्टार गेंदबाजों की सूची में शामिल करते हैं।

01.) जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

वर्ष 2013 में ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ चिन्नास्वामी में मुंबई इंडियंस की ओर से अपना डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को पिछले लगातार 10 सालों से मुंबई इंडियंस की टीम रिटेन करती आ रही है। यह उनकी करिश्माई गेंदबाजी का कमाल है कि बतौर गेंदबाज उन्हें किसी अन्य टीम के साथ मुंबई इंडियंस ने ट्रेड नहीं किया। जसप्रीत बुमराह आईपीएल में केवल मुंबई इंडियंस के स्टार नहीं है, बल्कि टीम इंडिया के भी सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं। आईपीएल में उनकी गिनती भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है।

उनके आंकड़ों की बात करें तो मुंबई इंडियंस के लिए खेले 120 आईपीएल मैचों में उन्होंने कुल 145 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट लगभग 7 की रही है। वास्तव में जसप्रीत बुमराह के रहते ही मुंबई इंडियंस की टीम ने 05 बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीती है। जी हां 2013 में मुंबई को सबसे पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का मौका मिला और उसके बाद से अब तक यह टीम 5 आईपीएल ट्रॉफी जीत चुकी है। 2023 के आईपीएल सीजन में चोटिल होने का कारण बुमराह इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा नहीं थे। जिसके कारण टीम खिताबी मुकाबले तक भी नहीं पहुंच सकी थी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story