×

आईपीएल के टॉप 5 क्रिकेटर, एक खिलाड़ी के नाम शतक और हैट्रिक का रिकॉर्ड

IPL 2024 Top 5 IPL Players: भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक ऋषभ पंत अपने अंडर-19 के समय से ही काफी चर्चित खिलाड़ी रहे हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 8 Feb 2024 12:27 PM GMT
IPL 2024 Top 5 IPL Players
X

IPL 2024 Top 5 IPL Players (photo. Social Media)

IPL 2024 Top 5 IPL Players: टीम इंडिया (Team India) मौजूदा समय में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के बाद भारत के तमाम दिग्गज इंटरनेशनल खिलाड़ियों को आईपीएल में अपना किरदार निभाना होगा। जी हां आईपीएल 2024 (IPL 2024) की शुरुआत कुछ ही दिनों बाद होने जा रही है। हालांकि अभी तक बीसीसीआई की और से आधिकारिक तौर पर आईपीएल मैचों के शेड्यूल का ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि, बीसीसीआई की और से आईपीएल मैचों के शेड्यूल का ऐलान किया जाएगा।

आईपीएल में पिछले साल 2023 के दौरान एमएस धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब जीता था। वहीं सीएसके ने उस दौरान फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस को हराया था। इस बार भी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है, लेकिन इस आर्टिकल में हम आईपीएल के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों में से टॉप 5 क्रिकेटरों के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्होंने अब तक आईपीएल के 16 सीजन में सबसे बेहतरीन योगदान दिया है:-

05.) ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अपने अंडर-19 के समय से ही काफी चर्चित खिलाड़ी रहे हैं। हालांकि इस समय 2023 में हुए एक्सीडेंट के कारण वह क्रिकेट के मैदान से बहुत दूर हैं। लेकिन उनके रिकार्ड अब तक काफी शानदार रहे हैं, जहां तक आईपीएल की बात करें तो आईपीएल में ऋषभ पंत एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय खिलाड़ी हैं। अपने डेब्यू के बाद से ही यह क्रिकेटर दिल्ली कैपिटल का प्रतिनिधित्व कर रहा है।

ऋषभ पंत को 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने खरीदा था और तब से लेकर अभी तक यह फ्रेंचाइजी इस खिलाड़ी को रिटेन करती आ रही है। आईपीएल में अपने 98 मैचों में ऋषभ पंत ने 2838 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम एक शानदार शतक भी है। उन्हीं की कप्तानी में दिल्ली की टीम 2020 के आईपीएल सीजन के फाइनल मैच तक पहुंची थी। हालांकि मुंबई के सामने यह फाइनल जीतने में असफल हो गए थे। सिर्फ आईपीएल की बात करें तो ऋषभ पंत ने इस फॉर्मेट में कुल 139 छक्के लगाए हैं।

04.) संजू सैमसन (Sanju Samson)

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से कप्तानी कर रहे क्रिकेटर संजू सैमसन (Sanju Samson) भी एक बेहतरीन आईपीएल प्लेयर है। हालांकि उन्हें भारतीय टीम के लिए खेलने का इतने ज्यादा अवसर नहीं मिले हैं। लेकिन आईपीएल में उनकी प्रतिभा किसी से छिपी हुई भी नहीं है, राजस्थान रॉयल्स के इस कप्तान के नाम आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स से अपनी आईपीएल जर्नी शुरू की थी, लेकिन बाद में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें खरीद लिया।

अब तक आईपीएल में संजू सैमसन (Sanju Samson) ने 152 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके नाम 3888 रन भी है। आईपीएल में वह लगभग 140 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। इस फॉर्मेट में उनके नाम तीन बेहतरीन शतक भी है। संजू सैमसन की ही कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम 2022 के आईपीएल सीजन में फाइनल तक पहुंची थी। हालांकि फाइनल में गुजरात टाइटन्स से इस खिलाड़ी को हार का सामना करना पड़ा।

03.) रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी आईपीएल के सबसे चर्चित और लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी। 2009 के आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा ने बतौर गेंदबाज आईपीएल में एक हैट्रिक भी ली। टीम उस सीजन में खिताब भी जीतने में सफल हुई और इसी के साथ रोहित शर्मा को अपना पहला आईपीएल टाइटल भी मिला। 2011 के बाद रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस में शामिल हो गए।

2013 में उन्हें इस फ्रेंचाइजी का कप्तान भी घोषित किया गया। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 05 आईपीएल ट्रॉफी जीती है। जी हां 2013, 2015, 2017, 2019 तथा 2020 में मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की। रोहित शर्मा के आईपीएल करियर की बात करें, तो 243 मैचों में उन्होंने 6211 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम एक बेहतरीन शतक भी है। आईपीएल में उन्होंने कुल 257 छक्के जुड़े हैं। जो कि वास्तव में काफी ऐतिहासिक भी है।

02.) विराट कोहली (Virat Kohli)

आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा रहे विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। हालांकि उन्होंने अभी तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है। लेकिन उनके प्रतिनिधित्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की गिनती विराट कोहली के कारण ही टॉप टीमों में होती है। विराट कोहली ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 07वें आसमान तक पहुंचा। हालांकि उन्हीं की कप्तानी में टीम 2016 के आईपीएल फाइनल में हैदराबाद की टीम से हारी थी।

विराट कोहली (Virat Kohli) के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक इस फॉर्मेट में 237 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 7263 भी आए। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 130 का रहता है और इस फॉर्मेट में उन्होंने कुल 7 शतक भी जड़े हैं। आईपीएल में उनके नाम 643 चौके और 234 छक्के भी दर्ज हैं। विराट कोहली ने लंबे समय तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी की, हालांकि पिछले दो सीजन से टीम के नेतृत्व के भार से कोहली ने खुद को पीछे ले लिया।

01.) एमएस धोनी (MS Dhoni)

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) सबसे पहले आईपीएल सीजन से इस टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, यानी कि माही इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2008 से लेकर 2023 तक एक ही टीम में न केवल सरवाइव किया। बल्कि टीम का नेतृत्व भी किया, उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 10 बार आईपीएल फाइनल खेला है और जिसमें से पांच बार सीएसके आईपीएल का खिताब जीतने में भी सफल रही है।

जी हां, महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के नेतृत्व में ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ टीम है, इसमें कोई दो राय भी नहीं है। क्योंकि दो सीजन आईपीएल से बैन होने के बावजूद भी चेन्नई सुपर किंग्स सबसे ज्यादा प्ले ऑफ मुकाबले खेलने वाली, सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाली टीम भी है। यदि 2024 में चेन्नई की टीम आईपीएल जीत जाती है, तो वह मुंबई इंडियंस से खिताब जीतने के मामले में आगे निकल जाएगी।

कप्तानी के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने इस फॉर्मेट में 250 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5082 रन भी आए। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट लगभग 135 का रहा है। मिडिल ऑर्डर पर बल्लेबाजी करने के कारण उन्होंने इस फॉर्मेट में अभी तक एक भी शतक नहीं लगाया। लेकिन, धोनी के नाम आईपीएल में 239 छक्के जरूर है। साथ ही 24 अर्धशतक भी इस महान भारतीय पूर्व कप्तान ने आईपीएल में जड़े हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story