×

टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में इन पांच बल्लेबाज़ों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, 2 भारतीय भी इस लिस्ट में शामिल

Most Runs in T20 World Cup History: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में अब सिर्फ 16 दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में सभी टीमों ने अपनी पुख्ता तैयारियां कर ली है। लेकिन टीम इंडिया के मिशन को बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 30 Sep 2022 8:06 AM GMT
Most Runs in T20 World Cup History
X

Most Runs in T20 World Cup History

Most Runs in T20 World Cup History: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में अब सिर्फ 16 दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में सभी टीमों ने अपनी पुख्ता तैयारियां कर ली है। लेकिन टीम इंडिया के मिशन को बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया को घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि टीम के पास ऐसे दो बल्लेबाज़ हैं जिनका बल्ला टी-20 वर्ल्ड कप में खूब रन बरसाता हैं। आज हम आपको टी-20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज़ों के बारे में बताएंगे। जिसमें भारत के दो सूरमा भी शामिल हैं।

1. महेला जयवर्धने:

टी-20 क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक कई बड़े खिलाड़ी खेल चुके हैं। लेकिन सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी महेला जयवर्धने के नाम है। महेला जयवर्धने एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट में अपना खासा प्रभाव छोड़ा। श्रीलनका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने टी-20 वर्ल्ड कप में 31 मैचों में करीब 40 की औसत से 1016 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 100 रन रहा है। वो टी-20 वर्ल्ड कप में विश्व के एकमात्र बल्लेबाज़ है जिनके बल्ले 1000 रन निकले हैं। अब उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और वो मुंबई इंडियंस के लिए बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

2. क्रिस गेल:

टी-20 क्रिकेट के बेताज बादशाह कहे जाने वाले क्रिस गेल का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है। उनके बल्ले से गेंद लगकर इतनी आसानी से बॉउंड्री के पार चली जाती है, जिसकी कल्पना करना भी बहुत मुश्किल होता है। क्रिस गेल का बल्ला टी-20 क्रिकेट के सभी टूर्नामेंट में खूब गरजता है। अब जब बात हो टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की तो क्रिस गेल का नाम आना लाजमी है। दुनिया के इस सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ ने टी-20 वर्ल्ड कप में 33 मैचों करीब 35 की औसत से 965 रन बनाए हैं। जिसमें उनके नाम दो शतक और सात अर्धशतक भी हैं इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 117 रन रहा है। इस बार उनको टीम में जगह नहीं मिली है। ऐसे में क्रिकेट फैंस को निराशा जरूर होगी।

3. तिलकरत्ने दिलशान:

टी-20 में श्रीलंका के खिलाड़ियों का हमेशा से ही बोलबाला रहा है। टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों को सूची में तिलकरत्ने दिलशान तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। उनका बल्ला भी टी-20 क्रिकेट में खूब चलता था। श्रीलंका के इस बल्लेबाज़ ने टी-20 वर्ल्ड कप में 35 मैचों में 30 की औसत से कुल 897 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 6 अर्धशतक लगाए थे। उनका टॉप स्कोर नाबाद 96 रन रहा है। उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप में शतक ना लगा पाने का मलाल जरूर होगा। उन्होंने क्रिकेट को काफी समय पहले अलविदा कह दिया। उनको दिलस्कूप शॉट के लिए हमेशा जाना जाएगा।

4. रोहित शर्मा:

क्रिकेट में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के एक नंबर बल्लेबाज़ है। इसके अलावा उन्होंने टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा है। टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक हुए सातों टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने इस दौरान 33 मैच में 847 रन बनाए हैं। जिसमें उनके नाम आठ अर्धशतक हैं। इस बार उन पर टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी के साथ कप्तानी का जिम्मा भी रहने वाला है। और इसके साथ वो टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में पहले स्थान पर भी पहुंच सकते हैं।

5. विराट कोहली:

टीम इंडिया की रन मशीन टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में पांचवें स्थान पर है। वो पिछले काफी समय से आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे थे। पिछले विश्वकप में भी उनका बल्ला नहीं चला था। जिसके कारण टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। लेकिन अभी वो वापस अपनी पुरानी लय में नज़र आ रहे हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ है। उन्होंने वर्ल्ड कप में 76.63 की औसत से 845 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 अर्धशतक जड़े हैं। रोहित शर्मा की तरह उनके पास भी इस बार इस सूची में पहले स्थान पर पहुंचने का मौका है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story