×

U-19 Asia Cup: रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 2 विकेट से हराया, आखिरी गेंद पर हुआ मैच का फैसला

भारत की ओर से आराध्य यादव ने 50 रनों की पारी खेली जबकि हरनूर ने 46 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से जीशान जमीर ने 5 विकेट लेते हुए टीम इंडिया को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 25 Dec 2021 2:33 PM GMT
U-19 Asia Cup
X
भारत बनाम पाकिस्तान अंडर 19 मैच की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया )

U-19 Asia Cup: अंडर-19 एशिया कप में आज एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान (ind vs pak under 19 asia cup) ने भारत को 2 विकेट से हरा दिया। मैच का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ और पाकिस्तान (india vs pakistan under 19 asia highlights 2021) की टीम ने आखिरी गेंद पर चौका जड़ने के साथ मैच 2 विकेट से जीत लिया। दुबई में खेले गए इस महामुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम 49 ओवर में 237 रन बनाकर आलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर जीत हासिल कर ली।

भारत की ओर से आराध्य यादव ने 50 रनों की पारी खेली जबकि हरनूर ने 46 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से जीशान जमीर ने 5 विकेट लेते हुए टीम इंडिया को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद शहजाद ने 81 रनों की शानदार पारी खेली जबकि 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अहमद खान ने 19 गेंदों में नाबाद 29 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान को जिताने में अहमद की पारी की बड़ी भूमिका रही। पाकिस्तान 2013 के बाद पहली बार अंडर-19 एशिया कप में भारत को हराने में कामयाब हुआ है।

टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही

इस मैच में भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जीशान जमीर भारतीय टीम को शुरुआत में ही जबर्दस्त झटके दिए। टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान की टीम ने पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। पाकिस्तान की टीम के कप्तान का यह फैसला पहले ही ओवर में सही साबित होता दिखा जब जीशान ने अंगक्रिश रघुवंशी को शून्य पर आउट करने में सफलता हासिल की। उन्होंने दूसरे ओवर में दो और झटके देकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

जीशान ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर शेख रशीद को आउट किया। रशीद सिर्फ 6 रन बना सके। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान यश धुल को शून्य पर आउट करके सनसनी फैला दी। यश के आउट होने के साथ ही भारतीय खेमे में सन्नाटा पसर गया। जीशान के पास हैट्रिक लेने का भी मौका था मगर वे हैट्रिक पूरी करने में कामयाब नहीं हुए। भारत ने अपने शुरुआती 3 विकेट सिर्फ़ 14 रनों पर गंवा दिए थे। भारतीय टीम पर शुरुआती 3 विकेट गंवाने का दबाव भी दिखा।

हरनूर ने खेली शानदार पारी

पाकिस्तानी गेंदबाज अवैस अली ने भारत का चौथा विकेट लिया। उन्होंने निशांत सिंधु को आउट किया जो सिर्फ 8 रन ही बना सके। एक समय भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 41 रन था मगर उसके बाद पांचवें विकेट के लिए हरनूर सिंह और राज बावा ने 68 गेंदों पर 55 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया की स्थिति को संभाला। हरनूर ने मुश्किल हालात में 59 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने छह शानदार चौके भी जड़े। अवैस अली ने हरनूर को आउट करके पांचवें विकेट की साझेदारी को तोड़ा।

हरनूर ने यूएई के खिलाफ भी शानदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 130 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से शानदार 120 रन बनाए थे। शनिवार को भी उन्होंने मुश्किल हालात में अपनी शानदार पारी से क्रिकेट फैंस का दिल जीता।

आराध्य ने जड़ा अर्धशतक

पाकिस्तान को छठा विकेट राज बावा के रूप में मिला। राज ने 25 रनों की पारी खेली और वे माज सदाकत की गेंद पर आउट हुए। सातवें विकेट पर आराध्य यादव और कौशल तांबे ने 58 गेंदों पर 50 रनों की पार्टनरशिप की। कौशल ने 29 गेंदों पर 32 रन बनाए और वे कासिम अकरम की गेंद पर आउट हुए। आराध्य ने 81 गेंदों पर अर्धशतकीय पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया। वे 83 गेंदों पर 50 रन बनाकर आउट हुए और इस दौरान उन्होंने 3 चौके जड़े। उनका विकेट जीशान ने लिया।

राजवर्धन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे टीम इंडिया के ऑलराउंडर राजवर्धन हैंगरगेकर ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को मजबूती प्रदान की। उन्होंने 20 गेंदों पर ताबड़तोड़ 33 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया का स्कोर 237 रनों पर पहुंचा दिया। अपनी पारी से उन्होंने 1996 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई अजय जडेजा के पारी की याद दिला दी। उस मैच में जडेजा ने वकार यूनुस के एक ओवर में 22 रन बनाकर टीम इंडिया का स्कोर 287 रनों पर पहुंचा दिया था। इस तरह भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ 49 ओवर में 237 रन बनाकर आलआउट हो गई। राजवर्धन ने अपनी पारी के दौरान पांच चौके और एक छक्का जड़ा। पाकिस्तान की ओर से जीशान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके।

दूसरी गेंद पर ही मिला विकेट

229 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत काफी खराब रही। दूसरी गेंद पर ही राज्यवर्धन ने पाकिस्तान के ओपनर अब्दुल वाहिद को बोल्ड कर दिया। वाहिद अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद माज सदाकत और मोहम्मद शहजाद ने दूसरे विकेट पर अच्छी पार्टनरशिप की। दोनों बल्लेबाजों ने 80 गेंदों पर 64 रनों की साझेदारी निभाई। राज बावा ने सदाकत को 29 रनों पर आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा। राज ने अपने अगले ही ओवर में हबीबुल्लाह को 3 रनों पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। शहजाद ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 82 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

शहजाद ने बनाए 81 रन

चौथे विकेट के लिए शहजाद ने कप्तान कासिम अकरम के साथ 46 रनों की साझेदारी की। निशांत संधू ने कासिम को 22 रनों पर एलबीडब्ल्यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद शहजाद ने शानदार बैटिंग करते हुए 81 रनों की पारी खेली। अपनी शानदार पारी के दौरान उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के जड़े। उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण पाकिस्तान रन गति बढ़ाने में भी कामयाब रहा। बाद में पाकिस्तान की ओर से अहमद खान ने 19 गेंदों पर 29 रनों की पारी खेली और वे नॉट आउट रहे। पाकिस्तान की जीत में उनकी इस बल्लेबाजी की बड़ी भूमिका रही।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story