×

अंडर-19 महिला टी-20 विश्वकप के फाइनल में भारत की इंग्लैंड से होगी भिड़ंत, जानिए मैच से जुड़ी ये खास जानकारी

U19 Women T20 World Cup: अंडर19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला रविवार (29 जनवरी) को खेला जाएगा। अंडर19 महिला टी20 विश्व कप की फाइनल जंग में टीम इंडिया और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने होगी। आईसीसी ने पहले बार पुरुष क्रिकेट की तर्ज पर अंडर19 महिला टी20 विश्व कप का आयोजन करवाया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 28 Jan 2023 8:37 AM GMT
U19 Women T20 World Cup
X

U19 Women T20 World Cup

U19 Women T20 World Cup: अंडर19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला रविवार (29 जनवरी) को खेला जाएगा। अंडर19 महिला टी20 विश्व कप की फाइनल जंग में टीम इंडिया और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने होगी। आईसीसी ने पहले बार पुरुष क्रिकेट की तर्ज पर अंडर19 महिला टी20 विश्व कप का आयोजन करवाया है। इसमें अब तक इंग्लैंड और भारत की टीमों ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत फाइनल में जगह बनाई है। इंग्लैड और भारत के बीच पहले अंडर19 महिला टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। चलिए जानते हैं मैच से जुड़ी कुछ ख़ास बातें...

न्यूज़ीलैंड को हराकर भारत ने बनाई फाइनल में जगह:

अंडर19 महिला टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने न्यूजीलैंड पर शानदार जीत दर्ज की। भारत ने महिला टी-20 अंडर-19 विश्वकप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से रौंद कर शान के साथ फाइनल में प्रवेश किया। पहले सेमीफाइनल में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 107 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 14.2 ओवर में दो विकेट खोकर 110 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। अब टीम इंडिया की नज़र फाइनल में रविवार को इंग्लैंड को मात देकर चैंपियन बनने पर रहेगी। यह मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में खेला जाएगा।

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक तरीके से हराया:

बता दें अंडर19 महिला टी20 विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। जिसमें इंग्लैंड ने रोमांचक तरीके से ऑस्ट्रेलिया को हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया। इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 3 रनों से हरा दिया है। बता दें इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए महज 99 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 96 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई। इस तरह इंग्लैंड ने तीन रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। अब इंग्लैंड के सामने फाइनल में भारत जैसी मजबूत टीम रहेगी। एक बार फिर दोनों टीमों के सामने कड़ी चुनौती रहने वाली है। जो टीम शानदार प्रदर्शन करेगी, यह खिताब उसी के नाम होगा।

फाइनल में भारत का पलड़ा भारी:

बता दें फाइनल मैच में इंग्लैंड के सामने भारत का पलड़ा काफी मजबूत माना जा रहा है। दूसरे सेमीफाइनल में हुए उलटफेर का भारत को फायदा मिल सकता है। इंग्लैंड की टीम के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया की टीम काफी मजबूत नज़र आ रही थी। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हारकर बाहर हो गई है। टीम इंडिया ने इस बार टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच गंवाया है। उसे ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से मात दी थी। टीम इंडिया का सारा दारोमदार शेफाली वर्मा और श्वेता सहरावत पर रहेगा। श्वेता सहरावत ने इस टूर्नामेंट में अब तक कुल 192 रन बनाए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story