×

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हराकर जीता अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का खिताब

U19 Women T20 World Cup: अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर खिताब पर कब्ज़ा जमा लिया। टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए इस मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया क्रिकेट के इतिहास में पहली बार आयोजित हुए अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप की चैंपियन टीम बन गई है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Jan 2023 2:07 PM GMT (Updated on: 29 Jan 2023 2:09 PM GMT)
U19 Women T20 World Cup
X

U19 Women T20 World Cup

U19 Women T20 World Cup: अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर खिताब पर कब्ज़ा जमा लिया। टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए इस मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया क्रिकेट के इतिहास में पहली बार आयोजित हुए अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप की चैंपियन टीम बन गई है। साउथ अफ्रीका में खेले गए इस टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया ने शेफाली वर्मा की अगुवाई में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम किया। इस मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए मात्र 68 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय स्पिनर ने सात विकेट चटकाकर इंग्लैंड को हारने के लिए मजबूर कर दिया।

इंग्लैंड की टीम 68 रनों पर हुई ढेर:

बता दें इस अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की टीम फाइनल तक एक भी मैच में नहीं हारी थी, जबकि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय गेंदबाज़ों के आगे इंग्लैंड की टीम इस मैच में ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इंग्लैंड की पूरी टीम को 17.1 ओवर में महज 68 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से इस मैच में तितास साधु, अर्चना देवी और पार्शवी चोपड़ा ने 2-2 विकेट लिए। जबकि कप्तान शेफाली वर्मा, मन्नत कश्यप और सोनम यादव ने भी एक-एक सफलता हासिल की। इंग्लैंड की सात बल्लेबाज़ इस मैच में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई।

शेफाली-श्वेता का बल्ला नहीं चला:

इस फाइनल मैच में टीम इंडिया को सबसे अधिक उम्मीद कप्तान शेफाली वर्मा और श्वेता सहरावत थी। लेकिन ये दोनों ही बल्लेबाज़ इस बड़े मुकाबले में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर भारत को बड़ा झटका लगा। इंग्लैंड की गेंदबाज़ बेकर ने शेफाली वर्मा को पवेलियन का रास्ता दिखाया। शेफाली 11 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हुईं। कप्तान के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में श्वेता सहरावत भी पवेलियन लौट गई। ओपनर श्वेता सहरावत 6 गेंद में 5 रन बनाकर आउट हो गई।

सौम्या तिवारी और गोंगडी तृषा की शानदार बल्लेबाज़ी:

इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी भिड़ंत में टीम इंडिया की तरफ से शुरूआती विकेट जल्दी गिरने के बाद सौम्या तिवारी और गोंगडी तृषा ने शानदार बल्लेबाज़ी की। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। इसमें सौम्या तिवारी ने 24 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ गोंगडी तृषा ने इस मैच में 24 रन बनाए। इन दोनों की दमदार बल्लेबाज़ी के दम पर टीम इंडिया ने सात विकेट से फाइनल मुकाबला अपने नाम किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story