×

Unmukt Chand Retires: 28 की उम्र में इस भारतीय क्रिकेटर ने लिया संन्यास, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Unmukt Chand Retires: टीम इंडिया को साल 2012 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जिताने वाले बल्लेबाज उन्मुक्त चंद ने क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कह दिया है।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 14 Aug 2021 2:07 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2021 2:12 AM GMT)
Unmukt Chand
X

उन्मुक्त चंद (फोटो- @MiLCricket Twitter)

Unmukt Chand Retires: टीम इंडिया को साल 2012 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जिताने वाले बल्लेबाज उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कह दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया है। खबर है कि वे अब अमेरिका की ओर से क्रिकेट (Unmukt Chand USA) खेलेंगे।

आपको बता दें कि साल 2012 में उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने अपनी कप्तानी में अंडर 19 वर्ल्ड कप (World Cup) जीत चुके हैं। उन्होंने फाइनल मैच में 111 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच (Player of The Match) का खिताब जीता था। हालांकि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया का नेतृत्व नहीं किया।

28 साल के उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand Age) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Unmukt Chand Twitter) के माध्यम से क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान करते हुए कहा है, "क्रिकेट एक यूनिवर्सल खेल है और हो सकता है कि मतलब बदल जाएं, लेकिन लक्ष्य हमेशा एक ही रहता है, वह है- हाई लेवल पर क्रिकेट क्रिकेट खेलने के लिए। मेरे सभी समर्थकों और चाहने वालों का शुक्रिया जिन्होंने हमेशा मुझे अपनी दिल में जगह दिया। आप जो हैं उसके लिए प्यार और सराहना से बेहतर कोई एहसास नहीं है। मैं ऐसा सच्चा परिवार पाकर हमेशा के लिए धन्य महसूस करता हूं। मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मेरे पास ऐसे लोग हैं। सबका शुक्रिया"।

कौन है उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand Kaun Hai)

उन्मुक्त चंद एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्मुक्त दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने भारतीय घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में दिल्ली की ओर से अपने बल्लेबाजी का शानदार किया है। उन्होंने साल 2021 में अंडर -19 क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप (U-19 Cricket World Cup) की ट्रॉफी अपने नाम की थी।

उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय (Unmukt Chand Ka Jivan Parichay)

दिल्ली के रहने वाले उन्मुक्त चंद का जन्म 26 मार्च 1993 को कुमाउनी परिवार में हुआ था। उन्मुक्त के पिता का नाम भरत चंद ठाकुर (Bharat Chand Thakur) और माता का नाम राजेश्वरी चंद (Rajeshwari Chand) है। उन्मुक्त के माता-पिता (Unmukt Chand Family) दोनों ही टीचर हैं। उन्मुक्त ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, नोएडा और मॉडर्न स्कूल बाराखंभा रोड से पढ़ाई (Unmukt Chand Education) की है। उन्मुक्त की हाइट (Unmukt Chand Height) 5 फीट 7 इंच है।

उन्मुक्त चंद का नेट वर्थ (Unmukt Chand Net Worth)

मिली जानकारी के अनुसार, उन्मुक्त चंद की कुल संपत्ति 269 करोड़ रुपये यानी 40 मिलियन डॉलर है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story