×

US Open 2023: अमेरिका की कोको गॉफ बनीं नई चैंपियन, 19 साल की उम्र में पहला ग्रैंड स्लैम जीत कर रचा इतिहास

US Open 2023: यूएस ओपन का चैंपियन बनने के बाद गॉफ की आंखों से खुशी के आंसू निकल आए। वे बचपन से ही इस खिताब को जीतने का सपना देखती रही हैं। 19 साल की उम्र में ही इस खिताब को जीत कर उन्होंने नया इतिहास रच दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 10 Sep 2023 3:59 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 4:38 AM GMT)
US Open 2023
X

कोको गॉफ (सोशल मीडिया)

US Open 2023: अमेरिका की 19 साल की कोको गॉफ ने बेलारूस की आर्यना सबालेंका को कड़े मुकाबले में हराते हुए यूएस ओपन टेनिस के महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। गॉफ ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। हालांकि इस खिताब को जीतने के लिए उन्हें सबालेंका से करीब 2 घंटे 6 मिनट तक कड़ा मुकाबला करना पड़ा। आर्थर एश स्टेडियम में खेले गए यूस ओपन के फाइनल मुकाबले के दौरान गॉफ पहले पिछड़ गई थीं मगर बाद में उन्होंने दमदार वापसी करते हुए फाइनल मुकाबला 2-6,6-3,6-2 से जीत लिया।

यूएस ओपन का चैंपियन बनने के बाद गॉफ की आंखों से खुशी के आंसू निकल आए। वे बचपन से ही इस खिताब को जीतने का सपना देखती रही हैं। 19 साल की उम्र में ही इस खिताब को जीत कर उन्होंने नया इतिहास रच दिया है। उन्हें ईनाम के रूप में करीब 25 करोड़ रुपए की राशि मिली है। खिताब जीतने के बाद उन्होंने रोते हुए अपने माता-पिता को गले लगाया। उन्होंने खिताब जीतने के लिए माता-पिता के साथ ही अपने दादा-दादी और भाइयों को भी धन्यवाद दिया।

गॉफ की उपलब्धि इसलिए महत्वपूर्ण

अमेरिकी खिलाड़ी गॉफ की उपलब्धि इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि इस साल जुलाई महीने के दौरान विंबलडन टूर्नामेंट में वे पहले राउंड में ही हार कर बाहर हो गई थीं। हालांकि उसके बाद उन्होंने वॉशिंगटन और सिनसिनाटी में खिताब जीतकर दमदार वापसी की थी। वैसे विंबलडन से पूर्व पिछले साल फ्रेंच ओपन में गॉफ फाइनल तक पहुंची थी मगर फाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

अब उन्होंने यूएस ओपन जीतकर सनसनी फैला दी है। 2017 के बाद वे पहली ऐसी अमेरिकी खिलाड़ी हैं जिसे यह ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने में कामयाबी मिली है। गॉफ से पहले 2017 में सोलन स्टीफन ने यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

सेरेना और वीनस विलियम्स को मानती हैं आदर्श

19 साल की गॉफ सेरेना और वीनस विलियम्स को अपना आदर्श मानती रही हैं। 13 मार्च 2004 को जन्मी गॉफ बचपन में अपने माता-पिता के साथ सेरेना और वीनस विलियम्स का मैच देखने के लिए जाया करती थीं। उन्होंने 6 साल की उम्र में ही टेनिस खेलने की शुरुआत कर दी थी और आज वे इतनी बुलंदी पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

फ्लोरिडा से ताल्लुक रखने वाली गॉफ 1999 में सेरेना विलियम्स के बाद देश का प्रमुख टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाली पहली अमेरिकी टीएनजर हैं। वैसे गॉफ पहले भी कमाल दिखाती रही हैं ।15 साल की उम्र में ही वे विंबलडन के इतिहास में सबसे कम उम्र की क्वालीफायर बनकर उभरी थीं।

2019 में भी दिखाया था कमाल

2019 में अपने ग्रैंड स्लैम डेब्यू में वे चौथे दौर तक पहुंचने में कामयाब रही थीं। पिछले साल भी उन्होंने कई दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ियों को हराते हुए फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने में कामयाबी हासिल की थी। हालांकि वे खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो सकी थीं। वैसे इस साल विंबलडन में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था क्योंकि उन्हें पहले राउंड में ही हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद उन्होंने ब्रैड गिल्बर्ट और पेरे रीबा की नई कोचिंग जोड़ी से ट्रेनिंग लेने की शुरुआत की। इसके बाद उनके खेल में काफी आक्रामकता आई है और उन्होंने 19 में से 18 प्रतियोगिताएं जीतने में कामयाबी हासिल की है।

गॉफ ने आलोचकों पर साधा निशाना

यूएस ओपन का चैंपियन बनने के बाद गॉफ ने अपने आलोचकों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उन लोगों को विशेष रूप से धन्यवाद जिन्होंने मुझ पर विश्वास नहीं किया। उन्होंने कहा कि जब एक महीने पहले मैंने एक खिताब जीता था तो कुछ लोगों का कहना था कि मैं वहीं रुक जाऊंगी। दो हफ्ते पहले भी मैंने एक खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की थी। तब कुछ लोग कह रहे थे कि बस यही गॉफ का सबसे बड़ा खिताब होगा। अब मैंने यूएस ओपन जीतने में कामयाबी हासिल की है।

खिताब जीतने के बाद गॉफ की आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े। खुशी में उन्होंने अपने माता-पिता को गले लगा लिया और अपने सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद दिया। इस खिताबी जीत के साथ गॉफ को 25 करोड़ रुपए की इनामी राशि मिली है। टेनिस के जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में गॉफ खेल की दुनिया में कई और बड़े खिताब अपने नाम कर सकती हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story