Don’t Miss: 5 दिन बाद RIO में दिखेगा फर्राटा किंग बोल्ट का लास्ट मेगा शो

जमैका के फर्राटा किंग उसैन बोल्ट की रफ़्तार का लोहा पूरी दुनिया मानती है। उसैन बोल्ट ने अपने फैंस को स्टेडियम में आकर ओलंपिक में लास्ट बार उनको इतिहास बनाते हुए देखने का आग्रह किया है। बता दें, उसैन बोल्ट के ट्विटर अकाउंट में उनके 40 लाख फॉलोअर्स हैं। बोल्ट ने अपने फैंस को ट्विटर पर यह मैसेज दिया। बीजिंग और लंदन ओलंपिक के बाद बोल्ट एक बार फिर गोल्ड मैडल की हैट्रिक हासिल करने की कोशिश में लगे हैं। उनकी निगाहें 200 मीटर वर्ग में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर टिकी हैं। बोल्ट ने अपने फैंस से कहा कि उनकी स्पर्धा में पांच दिन का समय बचा हुआ है और लोगों से रियो ओलंपिक का टिकट खरीदने का आह्वान किया।

RIO

रियो डि जिनेरियो: जमैका के फर्राटा किंग उसैन बोल्ट की रफ़्तार का लोहा पूरी दुनिया मानती है। उसैन बोल्ट ने अपने फैंस को ट्विटर पर ओलंपिक में उन्हें लास्ट टाइम इतिहास बनाते हुए देखने का आग्रह किया है। बता दें, उसैन बोल्ट के ट्विटर अकाउंट में उनके 40 लाख फॉलोअर्स हैं।

बीजिंग और लंदन ओलंपिक के बाद उसैन बोल्ट एक बार फिर गोल्ड मैडल की हैट्रिक हासिल करने की कोशिश में लगे हैं। उनकी निगाहें 200 मीटर वर्ग में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर टिकी हैं।  उसैन बोल्ट 13 अगस्त को रियो ओलंपिक में 100 मी. रेस में हवा की रफ़्तार को भी पिछड़ते हुए दिखेंगे।

बोल्ट ने अपने फैंस से कहा कि उनकी स्पर्धा में पांच दिन का समय बचा हुआ है और लोगों से रियो ओलंपिक का टिकट खरीदने का आह्वान किया।

बोल्ट की निगाहें पावो नुर्मी के रिकॉर्ड की बराबरी पर भी 
-रियो में उसैन बोल्ट की नजर न केवल खिताब बचाने पर बल्कि एक ऐसा रिकॉर्ड कायम करने पर होगी जो आज तक केवल फिनलैंड के ‘फ्लाइंग फिन’  नाम से फेमस पावो नुर्मी के नाम है।
-ओलंपिक खेलों के एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धा में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड पावो नुर्मी के नाम है।
-पावो नुर्मी ने पिछले 88 सालों से यह रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है।
-नुर्मी के नाम 1920 से लेकर 1928 तक नौ गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड है।
-रियो में अगर बोल्ट एक बार फिर बीजिंग और लंदन के प्रदर्शन को दोहराते हैं तो यह बेहद असाधारण प्रदर्शन होगा।
-इससे बोल्ट 100 और 200 मी. रेस में गोल्ड जीतने की हैट्रिक भी बना देंगे।

यह भी पढ़ें … जिमनास्ट दीपा कर्माकर ने रचा इतिहास, वॉल्ट इवेंट के फाइनल में बनाई जगह

ओलंपिक में 06, वर्ल्ड चैंपियनशिप में 11 गोल्ड
-100 और 200 मी. रेस के वर्तमान वर्ल्ड रिकॉर्डधारी उसेन बोल्ट पिछले दो ओलंपिक खेलों में इन दोनों रेस के साथ ही 4×100 मी. के भी गोल्ड मेडलिस्ट हैं।
-ओलंपिक खेलों में छह गोल्ड के साथ ही वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी बोल्ट ने 11 गोल्ड मैडल जीते हैं।
-साल 2009 में उसेन बोल्ट ने बर्लिन वर्ल्ड चैंपियनशिप में 100 और 200 मी. रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।
-उसैन बोल्ट ने यहां 200 मीटर की रेस 19.19 सेकेंड में जीती, वहीं 100 मीटर रेस महज 9.58 सेकेंड में जीती।