×

VIDEO: विपक्ष टीम को इस तरह स्लेजिंग का जवाब देते नजर आए ये क्रिकेटर्स

Manali Rastogi
Published on: 13 Aug 2018 9:07 AM GMT
VIDEO: विपक्ष टीम को इस तरह स्लेजिंग का जवाब देते नजर आए ये क्रिकेटर्स
X

लखनऊ: क्रिकेट में स्लेजिंग होना बहुत आम बात है। अक्सर ही क्रिकेटर्स स्लेजिंग करते नजर आते हैं लेकिन कई प्लेयर्स ऐसे भी हैं जो इसका जवाब देते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी ही वीडियो दिखाने वाले हैं, जिसमें कुछ खिलाड़ी विपक्ष टीम को स्लेजिंग का जवाब देते नजर आए। मगर इससे पहले हम आपको ये बताएंगे कि आखिर स्लेजिंग होती क्या है।

क्या होता है स्लेजिंग का मतलब?

स्लेजिंग एक ऐसी शब्दावली है जिसका क्रिकेट में इस्तेमाल कर कुछ खिलाड़ी विपक्षी खिलाड़ी को अपमानित कर, या मौखिक तौर पर धमका कर फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी की एकाग्रता को भंग करने की कोशिश करना है, जिससे वो गलती या कमजोर प्रदर्शन करने को मजबूर हो।

यह भी पढ़ें: लंदन टेस्ट: भारत पारी और 159 रनों से हारा, इंग्लैंड को 2-0 की बढ़त

ऐसा करना काफी प्रभावी हो सकता है क्योंकि बल्लेबाज, गेंदबाज और कुछ खास क्षेत्ररक्षकों के काफी नजदीक होते हैं; परिस्थिति ठीक इसके विपरीत भी हो सकती है। इस तरह का अपमान प्रत्यक्ष तौर पर किया जा सकता है, या क्षेत्ररक्षक बल्लेबाज को सुनाने के उद्देश्य से उंची आवाज में आपस में बातचीत द्वारा भी ऐसा कर सकते हैं।

क्रिकेट की दुनिया में इस बात पर बहस चल रही है कि क्या इस तरह की चीजें खिलाड़ियों के दुर्व्यवहार को दर्शाती हैं, या एक हल्का-फुल्का मजाक मात्र हैं। अपशब्दों को कई बार गाली-गलौज से भ्रमित कर लिया जाता है और हालांकि अपशब्दों के रूप में की गयी टिप्पणियां कभी-कभार मर्यादा की सीमा को लांघकर व्यक्तिगत भी हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर ऐसा कम ही होता है।

यहां देखें वीडियो

Courtesy: CRICKET 360

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story