×

नारायण जगदीशन ने जो किया वो वनडे में कोई दूसरा बल्लेबाज़ नहीं कर पाया, बनाए ये अहम रिकॉर्ड्स

Vijay Hazare Trophy: क्रिकेट को हमेशा अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इसके पीछे वजह है कि क्रिकेट में हर रोज नए रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। क्रिकेट का इतिहास काफी सालों पुराना हैं। लेकिन वनडे क्रिकेट को पिछले 50 साल में पहचान मिली है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Nov 2022 1:14 PM GMT (Updated on: 21 Nov 2022 1:24 PM GMT)
Vijay Hazare Trophy
X

Vijay Hazare Trophy

Vijay Hazare Trophy: क्रिकेट को हमेशा अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इसके पीछे वजह है कि क्रिकेट में हर रोज नए रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। क्रिकेट का इतिहास काफी सालों पुराना हैं। लेकिन वनडे क्रिकेट को पिछले 50 साल में पहचान मिली है। भले ही टी-20 के आने से समय अभाव के चलते वनडे क्रिकेट का रोमांच थोड़ा कम हो गया है लेकिन असली मजा आज भी वनडे क्रिकेट में ही देखने को मिलता है। अब टी-20 विश्वकप के बाद सभी देश अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप कि तैयारियों में लग गए हैं। भारत में इस समय घरेलू क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन चल रहा है। इसमें सोमवार को एक नया कीर्तिमान लिखा गया। लिस्ट-A क्रिकेट के एकदिवसीय मैच में अब तक का सर्वाधिक स्कोर देखने को मिला है। तमिलनाडु क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 506 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य खड़ा किया है।

नारायण जगदीशन ने रच दिया नया इतिहास:

तमिलनाडु क्रिकेट टीम ओपनर बल्लेबाज़ नारायण जगदीशन पिछले काफी समय से जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। हर मैच में वो बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने सोमवार को जो कारनामा किया वो आजतक दुनिया में कोई दूसरा बल्लेबाज़ नहीं कर पाया। उन्होंने लिस्ट-A क्रिकेट के एकदिवसीय मैच में 277 रनों की पारी खेलकर क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया। अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ नारायण जगदीश ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए दोहरा शतक जड़ दिया। नारायण जगदीशन ने 141 गेंदों में 277 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और 15 छक्के लगाए। ये आज तक किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा वनडे क्रिकेट में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर हो गया है।

लगातार पांच शतक जड़ने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज:

नारायण जगदीशन ने आज जो किया वो क्रिकेट के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से लिखा जाएगा। उनका एक सीजन में यह पांचवां शतक था। उनसे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने एक सीजन में पांच शतक नहीं लगाए। विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, रुतुराज गायकवाड़ और देवदत्त पडिक्कल भी एक सीजन में सिर्फ चार-चार शतक जड़ पाए। जगदीशन लिस्ट-A क्रिकेट में लगातार पांच शतक जड़ने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। जगदीशन ने सर्वाधिक स्कोर के मामले में अली ब्राउन (268 रन) को पीछे छोड़ दिया।

सबसे बड़ी साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड:

नारायण जगदीशन ने आज कमाल की बल्लेबाज़ी करते हुए सभी का दिल जीत लिया। जगदीशन ने 141 गेंदों में 277 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और 15 छक्के लगाए। उनके साथ उनके जोड़ीदार साई सुदर्शन ने भी कमाल कर दिखाया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 416 रन जोड़े। सुदर्शन ने 102 गेंदों में 154 रन बनाए, जिसमें 19 चौके और दो छक्के लगाए। यह लिस्ट-A क्रिकेट में अब तक किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड कायम हो गया है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story