Paris Olympics 2024: विनेश ने पक्का किया मेडल, क्यूबा की रेसलर लोपेज गुजमान को हरा फाइनल में पहुंचीं

Paris Olympics 2024: भारत की विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बन गई हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 6 Aug 2024 5:45 PM GMT (Updated on: 6 Aug 2024 5:51 PM GMT)
Vinesh confirmed the medal, defeated Cuban wrestler Lopez Yusneilis Guzman and reached the final
X

विनेश ने पक्का किया मेडल, क्यूबा की रेसलर लोपेज युसनेइलिस गुजमैन को हरा फाइनल में पहुंचीं: Photo- Social Media

Paris Olympics 2024: पेरिस में चल रहे खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ ओलंपकि गेम्स में मंगलवार को भारत के खिलाड़ियों शानदार प्रदर्शन किया। पेरिस ओलंपिक 2024 के 11वें दिन यानी मंगलवार (6 अगस्त) को भी भारतीय एथलीट्स ने अपना दम दिखाया। जहां विनेश फोगाट, इतिहास रचते हुए मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर लोपेज गुजमान को करारी शिकस्त देकर फाइनल में पहुंचीं। इसके साथ ही उनको अब गोल्ड या सिल्वर मेडल मिलना पक्का हो गया है। वहीं नीरज चोपड़ा ने जेवलनि थ्रो में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली।

विनेश फोगाट ने मेडल पक्का कर दिया

भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया। उन्होंने फाइनल में एंट्री करते हुए एक मेडल पक्का कर दिया है। उन्होंने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर गुजमैन को करारी शिकस्त दी और फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। इसके साथ ही विनेश फोगाट का गोल्ड या सिल्वर मेडल मिलना तय है।

Photo- Social Media

और रच दिया इतिहास

भारत की विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बन गई हैं। उन्होंने महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज गुजमान को 5-0 से शिकस्त दिया। विनेश पहले राउंड तक 1-0 से आगे थीं। फिर आखिरी तीन मिनट में उन्होंने क्यूबा की पहलवान पर डबल लेग अटैक किया और चार पॉइंट अर्जित कर लिए। इस बढ़त को वह अंत तक बनाए रखीं और जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह पक्का कर लिया।

2024 के पेरिस ओलंपिक में विनेश का सफर शानदार रहा है। रियो ओलंपिक में चोट की वजह से हटने और फिर टोक्यो ओलंपिक में राउंड ऑफ 16 से बाहर होने के बाद इस साल विनेश ने अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने दिखाया है। अपने पहले मैच यानी प्री क्वार्टर फाइनल में विनेश ने चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट सुसाकी को 3-2 से हराया था। फिर ओकसाना को क्वार्टर फाइनल में 7-5 से हराया। अब सेमीफाइनल में 5-0 से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। विनेश ने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया और वह बुधवार यानी सात अगस्त को स्वर्ण पदक के लिए उतरेंगी।

केवल दो पुरुष पहलवान ही फाइनल तक पहुंच पाए

विनेश से पहले केवल दो पुरुष पहलवान ही ओलंपिक में फाइनल तक पहुंच पाए हैं। 2012 लंदन ओलंपिक में सुशील कुमार और 2020 टोक्यो ओलंपिक में रवि दहिया फाइनल तक पहुंचे थे, लेकिन आखिरी मुकाबला दोनों हार गए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story