उम्मीद अभी बाकी हैंः विनेश फोगाट को मिल सकता है सिल्वर मेडल, आईओसी कर सकती है बड़ा ऐलान

Paris Olympics 2024: रेस्लर विनेश फोगाट को अभी भी पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल मिल सकता है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ने विनेश फोगाट के केस को स्वीकार कर लिया है। इस पर कल सुबह फैसला होगा और आईओसी उनको मेडल दे सकती है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 8 Aug 2024 12:28 PM GMT (Updated on: 8 Aug 2024 12:59 PM GMT)
Vinesh Phogat may get silver medal, IOC may make a big announcement in Paris Olympics 2024
X

विनेश फोगाट को मिल सकता है सिल्वर मेडल, आईओसी कर सकती है बड़ा ऐलान पेरिस ओलंपिक 2024: Photo- Social Media

Paris Olympics 2024: भारत की रेस्लर विनेश फोगाट से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है। विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में अभी भी सिल्वर मेडल मिल सकता है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ने विनेश फोगाट के केस को स्वीकार कर लिया है।

बता दें कि ओवरवेट होने की वजह से फोगाट को डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया था। ऐसे में विनेश फोगाट ने दो मुद्दों की तरफ कोर्ट का ध्यान खींचा था। इसमें से एक मुद्दे पर कोर्ट का जवाब आ गया है, जबकि एक मुद्दा अभी भी सक्रिय है, जिस पर शुक्रवार सुबह फैसला हो सकता है और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी आईओसी को विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देना पड़ सकता है।

Photo- Social Media

दरअसल, भारतीय रेस्लर विनेश फोगाट को सात अगस्त को वुमेंस फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में उतरना था। उनका सिल्वर मेडल पक्का था, क्योंकि वे एक ही दिन में प्री-क्वॉर्टर फाइनल, क्वॉर्टर फाइनल और सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में पहुंची थीं। हालांकि, जब फाइनल मैच वाले दिन सुबह उनका वजन मापा गया तो उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला और इस तरह उनको अयोग्य घोषित कर दिया गया। वहीं, फाइनल में उस खिलाड़ी को एंट्री दे दी गई, जिसे विनेश ने सेमीफाइनल में हराया था। ओलंपिक मेडल से चूकने के बाद विनेश और उनके सपोर्ट स्टाफ ने अपनी आवाज उठाई।

फिर दायर किया मामला

विनेश फोगाट एंड टीम ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में अपना केस दायर किया, जो खेल से जुड़े मुद्दों की सुनवाई करता है। 7 अगस्त की रात करीब 8 बजे विनेश फोगाट ने दो मुद्दों को लेकर कोर्ट को मेल किया। स्पोर्ट्स तक की रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश ने पहला मुद्दा ये उठाया कि अभी उनका वजन नापा जाए, क्योंकि फाइनल को शुरू होने में अभी भी (मेल लिखते समय) करीब चार घंटे का समय है। दूसरा मुद्दा ये था कि मैंने सेमीफाइनल तक जीता है और उस समय वजन भी ज्यादा नहीं था तो कम से कम सिल्वर मेडल मिलना चाहिए। इन दो मुद्दों में से एक जवाब कोर्ट ने दे दिया है और कहा था कि अब मैच तय हो चुके हैं तो इसमें कुछ नहीं हो सकता, लेकिन दूसरे मुद्दे पर जवाब 24 घंटे में मिलेगा यानी शुक्रवार सुबह पेरिस के टाइम के अनुसार 8 बजे और भारत के टाइम के अनुसार करीब 11 बजे इस पर फैसला आ सकता है।

Photo- Social Media

पक्ष में आया फैसला तो मिल सकता है सिल्वर

अगर कोर्ट को लगता है कि विनेश फोगाट की बात सही है तो वह इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी को ये बोल सकते हैं कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जाए। भले ही ये संयुक्त मेडल हो, लेकिन वह सिल्वर मेडल की हकदार हैं। अगर ये फैसला विनेश के पक्ष में आता है तो उनको सिल्वर मेडल मिल सकता है। विनेश फोगाट ने अपने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जापान की यूई सुसाकी को हराया था, जोकि पिछले काफी समय से एक भी मुकाबला नहीं हारी थीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story