Vinesh Phogat: फोगाट के हाथ से निकल गई ये चीजें, जानिए अगर गोल्ड आता तो क्या-क्या मिलता विनेश को

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट अधिक वजन होने के कारण ओलंपिक से बाहर हो गई आइए यहां जानते हैं अगर विनेश फोगाट जीत जातीं तो उन्हें क्या-क्या मिलता।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 7 Aug 2024 1:14 PM GMT (Updated on: 7 Aug 2024 1:33 PM GMT)
Vinesh Phogat ( Social- Media- Photo)
X

Vinesh Phogat ( Social- Media- Photo)

Vinesh Phogat: दुनिया की नजरें इस समय पेरिस में हो रहे ओलंपिक 2024 पर टिकी हुई हैं। सभी देश अपने-अपने खिलाड़ियों से मेडल लाने की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं भारत की विनेश फोगाट को ओलंपिक से डिसक्वालिफाई करने पर एक सौ 40 करोड़ देश वासियों का दिल टूट गया है। ओलंपिक में अपना सिल्वर मेडल पक्का कर चुकीं विनेश के साथ ऐसा फाइनल मुकाबले से ठीक पहले हुआ। 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती इवेंट में विनेश का वजन अनुमति की सीमा से लगभग 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।अगर यहां विनेश गोल्ड मेडल जीत जातीं तो उन्हें गले में मेडल के साथ मोटी रकम भी मिलता। अब सबकी नजरे नीरज चोपड़ा के जेवलिन फाइनल पर टिकी हुई हैं।


पेरिस ओलंपिक 2024 गोल्ड मेडल जीतने वालों के नाम ये इनाम

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर एथलीट को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की ओर से नकद इनाम नहीं दिया जाता है। वहीं भारतीय ओलंपिक संघ भी अपने खिलाड़ियों को ओलंपिक पदक जीतने पर इनाम में पैसे नहीं देता है। इस ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड के 48 स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक विजेताओं को विश्व एथलेटिक्स ने पहली बार 50,000 डॉलर (41.60 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की थी।


भारत सरकार देती है नकद इनाम

अगर कोई भारतीय खिलाड़ी गोल्ड मेडल लेकर आते हैं तो उसे भारत सरकार की तरफ से 75 लाख रुपये दिए जाते हैं। अगर कोई खिलाड़ी सिल्वर लेकर आता है तो उसे 50 लाख और वहीं, ब्रॉन्ज मेडल लाने वाले एथलीट को 30 लाख रुपये का इनाम दिया जाता है। इसके अलावा राज्य सरकारे भी अपने खिलाड़ियों के लिए इनाम की घोषणा करती हैं।भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली वह पहली भारतीय हैं। 10 मीटर एयर पिस्टल और फिर इसी के मिक्सड इवेंट मे सरबजोत सिंह के साथ उन्होंने भारत के लिए कांस्य पदक जीता। कांस्य पदक जीतने पर भी उन्हें ओलंपिक और भारत सरकार की तरफ से इनाम दिया जाएगा।अगर विनेश फोगाट फाइनल में पहुंचकर गोल्ड मेडल जीतती तो उन्हें मोटी रकम मिलती लेकिन अब उन्हें खाली हाथा जाना पड़ेगा।


भारत सरकार देती है सरकारी नौकरी

भारत सरकार दक्षिण एशिया फेडरेशन गेम्स, एशियाई खेल, फेडरेशन कप, विश्व कप, जिला, राज्य, ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेल, यूएसआईसी चैंपियनशिप और कई अन्य खेल गतिविधियों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों का प्रतिनिधित्व करने वाले मेधावी खिलाड़ियों को सीधी भर्ती के माध्यम से ग्रुप ’सी’ या तत्कालीन ग्रुप ’डी’ में किसी भी पद पर नियुक्त करती है।

नीरज चोपड़ा को गोल्ड लाने पर क्या दिया गया था?

जब नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था तो केंद्र सरकार ने उन्हें 75 लाख रुपये दिए थे। वहीं हरियाणा राज्य सरकारी की ओर से भी उन्हें छह करोड़ रुपये की इनाम राशि और कैटेगरी-1 की एक सरकारी नौकरी दी गई थी।




Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story