×

आमने-सामने होंगी फोगट बहनें, जीते-हारे कोई ट्रॉफी घर में ही रहेगी

Rishi
Published on: 19 Jan 2018 11:20 AM GMT
आमने-सामने होंगी फोगट बहनें, जीते-हारे कोई ट्रॉफी घर में ही रहेगी
X

नई दिल्ली : खेल के मैदान में न तो किसी का दोस्ती चलती है और ना ही रिश्तेदारी। प्रो रेसलिंग लीग में भी एकबार फिर इसकी मिसाल उस समय देखने को मिलेगी जब दो बहनें आमने-सामने होंगी। मौका होगा प्रो रेसलिंग लीग सीजन-3 का जिसके एक अहम मुकाबले में यूपी दंगल की आइकॉन स्टार और मौजूदा नेशनल चैम्पियन विनेश फोगट वीर मराठाज की ओर से खेल रही अपनी चचेरी बहन रितु फोगट से भिड़ेंगी। जीते-हारे कोई ट्रॉफी घर में ही रहेगी।

लगातार तीन मुकाबलों में विनेश ने बिना कोई अंक गंवाए एकतरफा जीत हासिल की है। विनेश से जब इस मुकाबले के बारे में पूछा गया को उन्होंने कहा कि उन्हें रितु की कमजोर और मजबूत कड़ियां अच्छे से पता है। साथ ही उन्होंने कहा कि जीते कोई भी लेकिन अच्छी बात ये है कि ट्रॉफी घर में ही रहेगी।

ये भी देखें :…और गीता का ‘दंगल’ खत्म, राष्ट्रमंडल खेलों के लिए नहीं कर सकी क्वालीफाई

उधर, रितु ने कहा है कि वो अपनी बहन से जीत के लिए पूरा दम लगाएंगी। बता दें कि रितु को अपनी टीम की ओर से खेले गए तीन में से केवल एक मुकाबले में खेलने का मौका मिला है क्योंकि वो हरियाणा हैमर्स और मुम्बई महारथी के खिलाफ ब्लॉक हो गई गई थी। हालांकि उन्होंने पंजाब की निर्मला देवी के खिलाफ इकलौते खेले मुकाबले में 8-7 से जीत हासिल की थी।

पहले भी हो चुकी है विनेश-रितु की भिड़ंत

प्रो रेसलिंग लीग के पहले सीजन में भी विनेश और रितु एक-दूसरे के खिलाफ मैट पर उतरी चुकी हैं। 21 जनवरी 2015 को हुए मुकाबले में दिल्ली वीर की ओर से खेल रही विनेश फोगट ने रेवांता मुम्बई गरुड़ की रितु को 8-0 से शिकस्त दी थी। इतना ही नहीं, पिछले साल प्रो रेसलिंग के दूसरे सीजन में दो सगी बहनें बबीता और संगीता फोगट का मुकाबला भी सुपरहिट रहा था।

हजारों दर्शकों की मौजूदगी में 15 जनवरी 2017 को खेले गए उस रोचक मुकाबले में बबीता ने संगीता को 6-4 के अंतर से हराया था। इससे पहले दो चचेरी बहनें प्रियंका और बबीता भी पीडब्ल्यूएल के पहले सीजन में आमने-सामने उतर चुकी थीं। 13 दिसंबर, 2015 को खेले गए उस मुकाबले में बेशक बबीता को 6-4 से जीत मिली थी लेकिन प्रियंका ने अपनी बहन को कड़ी टक्कर दी थी और साबित कर दिखाया था कि खेल के मैदान में कोई रिश्तेदारी नहीं चलती।

इतना ही नहीं, ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त भी अपने शिष्य बजरंग पुनिया के खिलाफ गुरू-शिष्य की परंपरा को पीछे छोड़कर मैदान में उतर चुके हैं। 16 दिसंबर, 2015 को खेले गए पहले सीजन के उस दिलचस्प मुकाबले में जीत गुरू यानी योगेश्वर को मिली थी।

प्रो रेसलिंग सीजन-3 का आयोजन 9 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली के सीरी फोर्ट स्टोर्ट्स कॉम्पलेक्स में हो रहा है जिसमें 6 टीमें शिरकत कर रही हैं। लगातार तीन मुकाबले जीत चुकी यूपी दंगल की टीम सेमीफाइनल का दरवाजा खटखटा चुकी है जबकि वीर मराठाज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे सभी मुकाबले जीतने होंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story