×

विराट कोहली 207 रन बनाते ही तोड़ देंगे टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का ये बड़ा रिकॉर्ड

Virat Kohli Batting Records: एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने शतक जड़ा। यह शतक उनके बल्ले से करीब तीन साल बाद निकला। लेकिन अब भारतीय टीम अपने नए अभियान की शुरुआत करेगी। मंगलवार को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया से भिड़त होगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Sep 2022 11:02 AM GMT
Virat Kohli Batting Records
X

Virat Kohli Batting Records: एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने शतक जड़ा। यह शतक उनके बल्ले से करीब तीन साल बाद निकला। लेकिन अब भारतीय टीम अपने नए अभियान की शुरुआत करेगी। मंगलवार को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया से भिड़त होगी। इस मैच में भी सभी की निगाहें 'रन मशीन' विराट कोहली पर रहेगी। इस सीरीज में कोहली के पास एक खास उपलब्धि (Virat Kohli Batting Records) हासिल करना का शानदार मौका है। वो टीम इंडिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन सकते हैं। अभी वो इस मामले में तीसरे स्थान पर है। विराट कोहली 207 रन बनाने के साथ टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं।

विराट बना चुके हैं 24 हजार से ज्यादा रन:

भारत में सचिन के बाद जिस खिलाड़ी की बल्लेबाज़ी की सबसे अधिक चर्चा होती हैं वो विराट कोहली है। विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक 24,002 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 8074 रन, वनडे में 12,344 और टी-20 में 3584 रन बनाए हैं। विराट ने 468 मैचों में भारत के लिए 53.81 के औसत से 24,002 रन बनाए हैं। अभी उनसे आगे इस मामले में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ है। हालांकि द्रविड़ और विराट में रनों का ज्यादा फैसला नहीं रहा है। अगर विराट तीन मैचों की सीरीज में 207 रन बना लेते हैं तो वह द्रविड़ को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे।

सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में भी दूसरे स्थान पर कोहली:

कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर एक बड़ा रिकॉर्ड (Virat Kohli Batting Records) अपने नाम किया था। उनका करियर का यह 71वां शतक है। अब इस मामले में उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर है, जिनके नाम 100 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जबकि विराट कोहली 71 शतक लगाकर रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। बता दें आज से ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टीम इंडिया तीन मैचों की टी-20 सीरीज में खेलेगी। सीरीज का पहला मुकाबला 20 सितंबर को मोहाली में है। दूसरा मैच 23 सितंबर को नागपुर और तीसरा मुकाबला 25 सितंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा।

भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले तीन बल्लेबाज़:

1. सचिन तेंदुलकर: 34, 357 रन (664 मैच)

2. राहुल द्रविड़: 24,208 रन (509 मैच)

3. विराट कोहली: 24,002 रन (468 मैच)

भारत की संभावित प्लेइंग 11:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story