×

Pran Pratishtha: सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को मिला राम लला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण, 22 जनवरी 2024 के लिए अयोध्या में भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू

Sachin Tendulkar Virat Kohli Ram Mandir Ayodhya Pran Pratishtha: आमंत्रित लोगों में अभिनेता अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार के अलावा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी शामिल हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 5 Dec 2023 5:52 PM GMT
Ram Mandir Ayodhya Prana Pratishtha
X

Ram Mandir Ayodhya Prana Pratishtha (photo. Social Media)

Sachin Tendulkar Virat Kohli Ram Mandir Ayodhya Pran Pratishtha: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर निर्माण दिन प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर में राम लला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा को अभी कुछ ही समय बचा हुआ है। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए निमंत्रण का कार्यक्रम जारी है। इस भव्य आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई बड़े दिग्गजों को भी आमंत्रित किया गया है। जिसकी सूची भी अब सामने आ चुकी है।

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को मिला निमंत्रण

मीडिया वेबसाईट द प्रिन्ट की एक खास रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में मंदिर में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा या अभिषेक के लिए उपस्थित रहेंगे। समारोह के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा उद्योगपति गौतम अडानी, मुकेश अंबानी और रतन टाटा सहित लगभग 8,000 गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा गया है। आमंत्रित लोगों में अभिनेता अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार के अलावा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) भी शामिल हैं।

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के सूत्रों ने कहा कि उन पत्रकारों को भी निमंत्रण भेजा गया है जिन्होंने "राम मंदिर को वास्तविकता" बनाने में उनका समर्थन किया था। आमंत्रित लोगों की सूची में इंडिया टुडे के संपादक के अलावा सुधीर चौधरी, रजत शर्मा, अर्नब गोस्वामी, श्वेता सिंह, दैनिक भास्कर के एमडी सुधीर अग्रवाल, जागरण प्रकाशन के सीईओ संजय गुप्ता और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष महेंद्र मोहन गुप्ता और इंडिया टुडे के एडिटर इन चीफ प्रमुख अरुण पुरी के शामिल होने की संभावना है।

एक वीएचपी कार्यकर्ता ने नाम न छापने की शर्त पर दिप्रिंट को बताया कि हमने उन पत्रकारों को आमंत्रित किया है जिन्होंने हमारी यात्रा में हमारा समर्थन किया है। हमने उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होने और दर्शन करने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है, क्योंकि उनके बिना राम मंदिर के लिए यह संघर्ष अधूरा था। पूर्व सिविल सेवकों, सेवानिवृत्त सेना अधिकारियों, वकीलों, वैज्ञानिकों, कवियों, संगीतकारों और पद्म श्री और पद्म भूषण प्राप्तकर्ताओं सहित संतों, पुजारियों और वीवीआईपी को पोस्ट और व्हाट्सएप के माध्यम से भी निमंत्रण भेजा गया है।

बताया यह भी जा रहा है कि इस भव्य समारोह के दौरान 8,000 आमंत्रितों में से लगभग 6,000 देश भर से संत और पुजारी होंगे, जबकि शेष 2,000 सभी क्षेत्रों से वीवीआईपी होंगे। वहीं इस दौरान विहिप कार्यकर्ता ने कहा कि समारोह से पहले के दिनों में आमंत्रित लोगों के साथ एक लिंक साझा किया जाएगा। एक बार जब वे लिंक का उपयोग करके पंजीकरण कर लेंगे, तो एक बार कोड उत्पन्न होगा जो उनके प्रवेश पास के रूप में काम करेगा।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story