×

आईसीसी ने चुनी टी-20 विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ टीम, इन दो भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

ICC T20 World Cup 2022 Team: टी-20 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किए। रविवार को मेलबर्न में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से मात दी। यह टी-20 विश्वकप के इतिहास का दूसरा मौका था जब इस खिताब पर इंग्लैंड ने कब्ज़ा किया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 14 Nov 2022 7:25 AM GMT
T20 World Cup
X

T20 World Cup

ICC T20 World Cup 2022 Team: टी-20 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किए। रविवार को मेलबर्न में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से मात दी। यह टी-20 विश्वकप के इतिहास का दूसरा मौका था जब इस खिताब पर इंग्लैंड ने कब्ज़ा किया है। इससे पहले साल 2010 में इंग्लैंड की टीम पॉल कोलिंगवुड की कप्तानी में इतिहास रच चुकी है। ICC ने टी-20 विश्व कप के समापन के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम का चुनाव किया है। इसमें उन सभी खिलाड़ियों को जगह मिली हैं, जिन्होंने पुरे विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों को ICC ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम में शामिल किया है। चलिए जानते हैं ICC ने अपनी टीम में कौनसे खिलाड़ियों को चुना हैं...

जोस बटलर और एलेक्स हेल्स को बनाया ओपनर:

आईसीसी ने अपनी इस ड्रीम टीम में ओपनिंग के लिए इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और उनके साथी एलेक्स हेल्स को चुना है। टीम इंडिया के खिलाफ इस ओपनिंग जोड़ी ने गदर मचा दिया था। दोनों ने मिलकर इंग्लैंड को बिना विकेट खोए जीत दिलाई थी। अगर ओवरऑल रिकॉर्ड पर नजर डाले तो जोस बटलर ने इस विश्वकप के 6 मैचों में करीब 45.00 की औसत से 225 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से दो अर्धशतक भी निकले। वहीं हेल्स ने इस टूर्नामेंट में 212 रन बनाए।

मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी कोहली पर:

आईसीसी ने अपनी इस टीम में मिडिल ऑर्डर के लिए तीन खिलाड़ियों को चुना हैं। इसमें तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली, चार नंबर पर सूर्यकुमार यादव और पांचवें स्थान पर कीवी बल्लेबाज़ ग्लेन फिलिप्स को शामिल किया है। कोहली इस पूरे टूर्नामेंट में सर्वाधिक अर्धशतक और रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे। जबकि सूर्या ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से फैंस का दिल जीत लिया। वहीं कीवी बल्लेबाज़ ग्लेन फिलिप्स ने शतक जड़कर खूब सुर्खियां बटोरी थी।

तीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों को मिली जगह:

आईसीसी ने अपनी टीम में तीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों को जगह दी। इसमें सिकंदर रजा, शादाब खान और सैम कर्रन का चयन किया गया है। ज़िम्बाव्बे के सिकंदर रजा ने इस टी-20 विश्व कप में 219 रन और गेंदबाजी में 10 विकेट लिए थे। इसके अलावा शादाब ने बल्लेबाजी में 98 रन बनाए और गेंदबाजी में उन्होंने 11 विकेट चटकाए थे। वहीं इंग्लैंड के सैम कर्रन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 13 विकेट चटकाए थे। उन्हें प्लेयर ऑफ़ दी टूर्नामेंट के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

इन गेंदबाज़ों को मिली आईसीसी टीम में जगह:

ICC ने अपनी टीम में तीन तेज़ गेंदबाज़ों को जगह दी। इसमें एनरिक नोर्खिया, मार्क वुड और शाहीन अफरीदी को शामिल किया गया है। अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ नोर्खिया ने पांच मैचों में 11 विकेट लिए थे। वहीं पाकिस्तान के शाहीनअफरीदी ने भी इस टूर्नामेंट 11 विकेट ही लिए थे। वहीं इंग्लैंड के मार्क वुड ने चार मैचों में नौ विकेट लिए। अंतिम दो मैचों में वुड को चोट के कारण नहीं खेल पाए।

ICC की सर्वश्रेष्ठ टीम:

एलेक्स हेल्स, जोस बटलर, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स, सिकंदर रजा, शादाब खान, सैम कर्रन, एनरिक नोर्खिया, मार्क वुड और शाहीन अफरीदी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story