×

Virat Kohli Record: वनडे में 46वां शतक जड़कर कोहली ने बनाए कई रिकॉर्ड, सचिन व जयवर्धने को पीछे छोड़ा

Virat Kohli Record: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 46वां शतक जड़ने के साथ ही भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर व श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Jan 2023 1:10 PM GMT
indian cricketer virat kohli
X

indian cricketer virat kohli। (Social Media)

Virat Kohli Record: श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में आज टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक लगाकर हर किसी का दिल जीत लिया। तिरुवनंतपुरम में खेले जा रहे मैच में विराट कोहली ने 46वां शतक जड़ने के साथ ही भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने को भी पीछे छोड़ दिया है।

विराट कोहली ने आज 110 गेंदों में 166 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और आठ शानदार छक्के जड़े। विराट कोहली ने तूफानी अंदाज में 150 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में भारत का स्कोर 5 विकेट पर 390 रनों तक पहुंचा दिया। विराट के अलावा भारत की ओर से शुभमन गिल ने भी शानदार बल्लेबाजी की और 97 गेंदों पर 116 रन बनाए।

4 वनडे मैचों में तीसरा शतक

विराट कोहली एक बार फिर अपने पुराने फॉर्म में लौटते हुए दिख रहे हैं। करीब तीन साल तक शतकों का सूखा झेलने वाले विराट एक बार फिर शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करके क्रिकेट फैंस का दिल जीत रहे हैं। पिछले चार वनडे मैचों में उन्होंने तीन शतक जड़ दिए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भी विराट ने शतक जड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मैच में भी विराट ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की थी। अब श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में भी विराट ने शानदार शतक जड़ दिया है।

वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

विराट ने आज श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में दसवां शतक जड़ा है। वनडे मैचों के फॉर्मेट में यह किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। पहले यह रिकॉर्ड विराट और सचिन तेंदुलकर के नाम संयुक्त रूप से था।

सचिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में 9 शतक जड़ चुके हैं जबकि विराट ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 9-9 शतक जड़े थे। विराट ने आज श्रीलंका के खिलाफ दसवां शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है।

देश में सबसे ज्यादा वनडे शतक का रिकॉर्ड

इसके साथ ही विराट ने घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में भी सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर ने भारत में खेलते हुए 160 पारियों में 20 वनडे शतक जड़े थे। विराट कोहली ने आज 101 पारियों में 21वां शतक जड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

कोहली ने 2019 से भारत में एक भी शतक नहीं लगाया था। श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मैच में शतक लगाकर उन्होंने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी और आज तीसरे मैच के दौरान फिर शतक जड़कर उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

विराट ने जयवर्धने को पीछे छोड़ा

तिरुवनंतपुरम के मैच में शतक जड़ने के साथ कोहली ने श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जयवर्धने को पीछे छोड़ा। 448 वनडे मैच खेलने वाले महेला जयवर्धने ने 418 वनडे पारियों के दौरान 12,650 रन बनाए थे। कोहली ने 268 मैच की 259 पारियों में ही 12,700 से ज्यादा रन बनाकर जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है।

वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली अब पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। अब सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और सनत जयसूर्या ही कोहली से आगे हैं। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि विराट कोहली इन दिनों जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं, इसे देखते हुए वे आने वाले दिनों में कई और बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब होंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story