×

Virat Kohli Captaincy: आखिरी क्यों कोहली को कप्तानी पद से सेलक्टर्स ने हटाया, जानें क्या थे कारण...

Virat Kohli Captaincy: जानकारी के मुताबिक विराट कोहली वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बना रहना चाहते थे, लेकिन विराट कोहली को टीम इंडिया के कप्तानी पद से हटाकर रोहित शर्मा की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट और वनडे फॉर्मेट की नियमित कप्तानी सौंप दी गई।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 10 Dec 2021 11:33 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2021 12:00 PM GMT)
virat kohli
X
विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Virat Kohli Captaincy: भारत और दक्षिण अफ्रीका (india south africa tour 2021) के बीच कुछ दिनों बाद ही लंबी सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। टेस्ट सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने भारतीय टीम का एलान कर दिया है। सेलेक्टर्स ने टेस्ट फॉर्मेट में रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया उपकप्तान नियुक्त किया है। वहीं वनडे फॉर्मेट में रोहित शर्मा को नियमित कप्तान नियुक्त किया गया है।

जानकारी के मुताबिक विराट कोहली वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बना रहना चाहते थे, लेकिन विराट कोहली को टीम इंडिया के कप्तानी पद से हटाकर रोहित शर्मा की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट और वनडे फॉर्मेट की नियमित कप्तानी सौंप दी गई।

मिली जानकारी के मुताबिक बोर्ड के कुछ सदस्य विराट कोहली की कप्तानी में मिली हार को लेकर विराट कोहली से कप्तानी छिनने के पक्ष में थे। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया के टेस्ट टीम चयन के साथ ही विराट कोहली से सेलेक्टर्स ने वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली। विराट कोहली ने वनडे फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए भारत के दूसरे सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं। जिसके बाद भी कोहली के दोनों छोटे फॉर्मेटों की कप्तानी ले ली गई।

विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

विराट कोहली ने कप्तान बनने के बाद टीम के किए अहम बदलाव

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में कई बदलाव किए थे। विराट कोहली कप्तान बनने के बाद खिलाड़ियों के लिए यो यो टेस्ट का नया नियम लाया, जिसके बाद टीम इंडिया के कई सीनियर खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। इसके साथ ही विराट कोहली की सहमति से रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया कोच नियुक्त किया गया।

आपको बता दें टीम इंडिया में यो यो टेस्ट का नियम आने के बाद सुरेश रैना जैसे धाकड़ खिलाड़ियों को टीम से बाहर का रास्ता देखना पड़ा, वहीं विराट कोहली कप्तान बनने के बाद बीसीसीआई से अनुमति ली कि खिलाड़ी अपने पत्नी और गर्लफ्रेंड को किसी भी दौरे पर साथ ले जा सकते हैं। इन बदलावों के बाद बोर्ड के कुछ सदस्य में नाराजगी थी। हालांकि इसकी पुष्टि किसी अधिकारी द्वारा नहीं की गई। लेकिन भारत को आईसीसी टूर्नांमेंट में हार मिलने के बाद बोर्ड के कुछ अधिकारी नाराज थे। जिसके बाद विराट कोहली को वनडे फॉर्मेट में कप्तानी से हटाया गया।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story