×

Virat Kohli Rohit Sharma Captaincy: वनडे में विराट कोहली से इसलिए छिन गई कप्तानी, रोहित शर्मा ने बीसीसीआई के सामने रख दी थी बड़ी शर्त

रोहित शर्मा ने हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को बड़ी कामयाबी दिलाई थी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Dec 2021 12:11 PM GMT (Updated on: 11 Dec 2021 12:25 PM GMT)
दक्षिण अफ्रीका दौरे में रोहित शर्मा होंगे वनडे टीम के कप्तान, टेस्ट टीम की कप्तानी विराट के ही हाथों में
X

रोहित शर्मा-विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Virat Kohli Rohit Sharma Captaincy: दक्षिण अफ्रीका दौरे के समय वनडे मैचों में टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2017 के बाद क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान बनाने का फैसला किया है। टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच खेलने हैं। वनडे मैचों में टीम की कमान विराट कोहली से छीनकर रोहित शर्मा को सौंपने का फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वैसे इस फ़ैसले के पीछे रोहित शर्मा की ओर से बीसीसीआई के सामने रखी गई एक शर्त की भी बड़ी भूमिका मानी जा रही है। माना जा रहा है कि रोहित शर्मा की शर्त की वजह से ही बीसीसीआई ने यह बड़ा कदम उठाया है।

वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते थे कोहली

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को बड़ी कामयाबी दिलाई थी। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने में कामयाब हुई थी। 2017 के बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान रहे विराट कोहली ने विश्व कप में भारत की हार के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी।

हालांकि सूत्रों के मुताबिक वे एकदिवसीय मैचों में अभी कप्तानी करने के इच्छुक थे। बीसीसीआई की ओर से विराट कोहली को 48 घंटे का समय दिया गया था मगर जब उनकी ओर से वनडे की कप्तानी छोड़ने की कोई घोषणा नहीं की गई तो बीसीसीआई ने बड़ा कदम उठाते हुए रोहित को वनडे सीरीज में कप्तान बढ़ाने का बड़ा एलान कर दिया।

रोहित ने रख दी थी बड़ी शर्त

खेल की खबरों से जुड़ी एक वेबसाइट के मुताबिक बीसीसीआई की इस घोषणा के पीछे रोहित शर्मा की ओर से रखी गई एक शर्त की भी बड़ी भूमिका थी। रोहित शर्मा ने बीसीसीआई के सामने शर्त रखी थी कि वे टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी तभी संभालेंगे जब उन्हें वनडे मैचों में भी टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी।

वैसे इस बात के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे कि टेस्ट मैच में कप्तानी विराट कोहली के ही हाथों में रहेगी जबकि वनडे और टी-20 सीरीज में कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी जा सकती है। आखिरकार बीसीसीआई ने रोहित शर्मा की शर्त के मद्देनजर बड़ा कदम उठाते हुए उन्हें वनडे मैचों में भी टीम की कमान सौंप दी।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी पिछले दिनों इस ओर इशारा किया था। उनका कहना था कि उन्होंने टी20 की कप्तानी के संबंध में विराट कोहली से चर्चा की थी। गांगुली के मुताबिक उन्होंने कोहली से टी-20 में टीम की कप्तानी न छोड़ने का आग्रह किया था मगर कोहली कप्तानी के लिए तैयार नहीं थे।

इसके बाद बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए वनडे और टी-20 दोनों में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपने का फैसला किया।

विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वनडे मैचों से हट सकते हैं कोहली

विराट कोहली की अगुवाई में हाल में खेले गए विश्व कप में भारत का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा था। टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने में भी कामयाब नहीं हुई थी। टी20 मैचों में टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करते समय विराट कोहली ने कहा था कि वे टेस्ट और वनडे मैचों में टीम की कप्तानी जारी रखेंगे।

मगर अब वनडे मैचों में भी टीम की कमान कोहली के हाथों में नहीं रहेगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे में खेले जाने वाले वनडे मैचों के लिए अभी तक टीम का एलान नहीं किया गया है। कुछ जानकारों का कहना है कि कोहली दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले वनडे मैचों से हट सकते हैं। वैसे अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है।

रोहित ने दिलाई बड़ी कामयाबी

रोहित शर्मा को टी20 और वनडे मैचों का धुरंधर खिलाड़ी माना जाता रहा है। वनडे और टी-20 में कई रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हैं। इन मैचों में शानदार प्रदर्शन के बल पर उन्होंने कई बार भारत को जीत दिलाई है। इसके अलावा आईपीएल मैचों में भी उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन किया है।

रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। कप्तान के रूप में रोहित का यह शानदार प्रदर्शन भी वनडे मैचों में उन्हें कप्तानी सौंपने के फैसले में मददगार बना।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story