×

विराट छोटे फॉर्मेट से कप्तानी छोडेंगे! जानें क्यों कोहली की टी20 और वनडे की कैप्टंसी पर लगा ग्रहण

विराट कोहली से छोटे फॉर्मेटों की कप्तानी छीनी जा सकती है। और रोहित टीम इंडिया के नियमित कप्तान बनाए जा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 13 Sep 2021 2:57 PM GMT (Updated on: 13 Sep 2021 2:58 PM GMT)
Virat Kohli
X

भारतीय कप्तान विराट कोहली की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ने जा रहे हैं। छोटे फॉर्मेट में विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की आशंका काफी दिनों से लगाई जा रही थी। तो बीच बीच में कई मीडिया रिपोर्ट में क्रिकेट एक्सपर्ट ने दावा भी किया कि विराट कोहली को छोटे फॉर्मेंट में कप्तानी छोड़ देनी चाहिए। उनकी जगह उपकप्तान रोहित शर्मा को टी20 और वनडे फॉर्मेट में भारतीय टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए। जिसके बाद अब खबर आ रही है कि विराट कोहली से छोटे फॉर्मेटों की कप्तानी छीनी जा सकती है और रोहित टीम इंडिया के नियमित कप्तान बनाए जा सकते हैं।

अगर हम बात करें विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद भारत के प्रदर्शन की तो भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में विदेश में टेस्ट सीरीज जीती हैं। भारत विराट की कप्तानी में टेस्ट रैकिंग में नबंर वन टीम बनी। विराट कोहली भारत के नियमित कप्तान उस समय बने जब भारत के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्टेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के बीच में कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद विराट कोहली को बचे हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज की कप्तानी दी गई थी और जिसके बाद उन्हें टेस्ट टीम का नियमित कप्तान बना दिया गया।

कोहली 2014 में भारत के नियमित कप्तान बने

कोहली ने साल 2014 से अबतक 65 टेस्ट मैचों में भारत के लिए कप्तानी की है। जिसमें भारत ने 38 टेस्ट मैच जीते हैं। वहीं 27 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 2017 में जब सभी क्रिकेट के फॉर्मेटों से संन्यास ले लिया तब विराट कोहली को तीन फॉर्मेटों में भारत का नियमित कप्तान बनाया गया।

विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वनडे इटंरनेशनल मैचों में विराट कोहली का रिकॉर्ड

जिसके बाद कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 95 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें भारत को 65 मुकाबलों में जीत मिली जबकि वहीं 27 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं एक मैच ड्रॉ रहा, दो मैच बेनतीजा रहे।

वहीं टीम इंडिया ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 इटंरनेशन क्रिकेट में कोहली की कप्तानी में 45 टी20 मुकाबले खेले। जिसमें भारत को 29 मैचों में जीत मिली, 14 हार और 2 मैच बेनतीजा रहे हैं।

कप्तानी में कोहली से बेहतर रोहित का रिकॉर्ड

अगर बात करें लोग क्यों रोहित शर्मा को छोटे फॉर्मेट में कप्तानी देने की बात या वकालत करते हैं तो इस मुख्य कारण यह है कि रोहित शर्मा ने छोटे फॉर्मेट में अच्छी कप्तानी की है। और उनका रिकॉर्ड भी इस फॉर्मेट में अच्छा रहा है। रोहित शर्मा ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 10 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें 8 मैचों में जीत मिली है। जबकि भारत को 2 मैचों में हार मिली है।

भारत के सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

रोहित शर्मा ने 19 टी20 क्रिकेट मैचों में भारत के लिए कप्तानी की। जिसमें रोहित ने 15 मैचों में भारत को जीत दिलाई। वहीं चार मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

यही कारण है कि छोटे फॉर्मेटों में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को देखते हुए बीच बीच में इस तरह की खबरें आती रहती हैं। रोहित शर्मा को छोटे फॉर्मेंटों में कप्तानी दी जाने की बात भारत के पूर्व क्रिकेटरों से लेकर दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों ने की है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story