×

Virat Kohli: इंटरनेशल क्रिकेट की पिछली 76 पारियों में शतक नहीं लगा पाए कोहली, इंग्लैंड के विरुद्ध असली टेस्ट

Virat Kohli: भारतीय टीम एक जुलाई को जब इंग्लैंड दौरे पर बर्मिंगम के एजबेस्टन स्टेडियम में टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तब सबकी नजर विराट कोहली पर होगी। उनके प्रशंसकों को 76 (950 दिनों) पारियों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक की उम्मीद है।

Prashant Dixit
Published on: 29 Jun 2022 11:40 AM GMT
IND vs ENG Test Virat Kohli
X

IND vs ENG Test Virat Kohli (image credit social media)

IND vs ENG Test Virat Kohli: दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली करियर के अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। विराट कोहली करीब तीन साल से क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा सके हैं। भारतीय टीम एक जुलाई को जब इंग्लैंड दौरे पर बर्मिंगम शहर के एजबेस्टन स्टेडियम में टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तब सबकी नजर विराट कोहली पर होगी। उनके प्रशंसकों को 76 (950 दिनों) पारियों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक की उम्मीद है। उन का इस मैच का प्रर्दशन उनके आगे के करियर का रास्ता तय करेंगा।

कोहली 76 पारी से नहीं लगा पाए शतक

विराट कोहली ने पिछला शतक 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के विरुद्ध दिन और रात के टेस्ट में लगाया था। तब विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 136 रनों की पारी खेली थी। उस मैच के बाद से कोहली ने 17 टेस्ट, 21 वनडे और 25 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके हैं, एक भी शतक नहीं लगा सके। पर विराट कोहली ने 2018 में इंग्लैंड के दौरे पर शानदार बल्लेबाजी करते हुए सीरीज में दो शतक लगाए थे। एजबेस्टन में पहली पारी में कोहली ने 149 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद नॉटिंघम में दूसरी पारी में उन्होंने 103 रन बनाए थे। शतक के इंतजार को किंग कोहली एजबेस्टन में खत्म करना चाहेंगे।

सीरीज में अच्छी स्थिती में भारतीय टीम

भारत को इंग्लैंड विरूद्ध 1 जुलाई से पिछली 5 टेस्ट की सीरीज का एक बचा हुआ मैच खेलना है। जो पिछले साल हुई सीरीज़ का ही बचा हुआ एक मैच है। टीम इंडिया इस सीरीज़ मेंअभी 2-1 से आगे चल रही है, अगर यह मैच ड्रॉ होता है या भारत जीतता है तो टीम इंडिया के नाम यह सीरीज़ हो जाएगी। इस सीरीज में विराट ने 218 रन बना चुके हैं। उन्होंने चार टेस्ट की सात पारियों में 31.14 की औसत से यह रन बनाए। इस दौरान दो अर्धशतक लगाए। टीम 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जीत इतिहास रचेगी।

विराट कोहली कर सकते मैच में कप्तानी

भारत के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होने के कारण क्वारंटीन में हैं। विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी। पिछली चार मैच में टीम की कमान भी संभाली है, जिसके चलते उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। उनके पास इंग्लैंड में भी यह कारनामा करने का मौका है। अगर विराट आखिरी मैच में कप्तानी करते हैं और भारत यह मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करता है, तो विराट पहले कप्तान बन सकते हैं, जो तीन मैच जीतकर अपने नाम करेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story