×

Virat Kohli Fitness Routine: ये रूटीन है विराट कोहली के फिटनेस का राज, एक्सरसाइज के साथ लेते हैं संतुलित डाइट

Virat Kohli Fitness Routine: इंडियन क्रिकेट टीम के बेस्ट क्रिकेटर में शुमार विराट कोहली हमेशा ही अपने शानदार गेम से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। चलिए आज हम आपको उनके फिटनेस के राज के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Nov 2023 6:14 AM GMT
Virat Kohli Fitness Routine
X

Virat Kohli Fitness Routine 

Virat Kohli Fitness Routine : विराट कोहली इंडिया क्रिकेट टीम के सबसे चर्चित खिलाड़ी हैं और अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस से हमेशा ही दर्शकों का दिल जीतते हुए दिखाई देते हैं। विराट की फैन फॉलोइंग भी कमाल की है और वह जब भी परफॉर्म करते हैं तो लाखों दिलों को धड़का देते हैं। उनके बल्ले से जब रन निकलना शुरू होते हैं तो अच्छे-अच्छे बॉलर पस्त हो जाते हैं। बेहतरीन बैट्समैन होने के साथ वह शानदार बॉलर और विकेटकीपर भी हैं। अपने शानदार खेल के साथ हो फिटनेस और डैशिंग अवतार से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं। चलिए आज हम आपको उनके फिटनेस रूटीन के बारे में बताते हैं।

ट्रेनिंग

विराट कोहली अपने रूटीन को लेकर काफी स्ट्रिक्ट और पार्टिकुलर है और वह अपनी पूरी ट्रेनिंग को बहुत ही सख्त तरीके से कंप्लीट करते हैं। एनफील्ड ट्रेनिंग के साथ वह ऑफ फील्ड ट्रेनिंग भी कभी नहीं भूलते और जिम में भी काफी समय बताते हैं जो उन्हें स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।



संतुलित डाइट

किसी भी तरह की ट्रेनिंग और फिटनेस एक्सरसाइज में खुद को स्वस्थ बनाए रखने का सबसे जरूरी और बेहतरीन तरीका संतुलित डाइट होता है। अपनी डाइट का विराट बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं और लीन प्रोटीन, फल, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, सब्जी और यह सारी चीज उनकी डाइट में शामिल होती है।



कार्डियो

आज की फिटनेस में कार्डियो एक्सरसाइज का भी बहुत योगदान है और वह इस पर खास तौर पर ध्यान देते हैं। वह एक खास कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं और यह उन्हें फील्ड में एक्टिव रहने में काफी मदद करती है और उनका स्टेमिना बढ़ाती है।



रेस्ट

क्रिकेट खेलने और मैदान पर इतनी मेहनत करना और उसी के साथ अपने पूरे रूटीन को फॉलो करना यह आसान बात नहीं होती। किसी भी मैच के बाद अपने शरीर को अच्छी तरह से हिल करने और आराम पहुंचाने के लिए और वापस ट्रेनिंग करने के लिए विराट को रिकवर होना बहुत जरूरी होता है इसलिए वह खुद को सही मात्रा में आराम देना बिल्कुल भी नहीं बोलते हैं और पर्याप्त नींद उन्हें तरोताजा रखने में मददगार होती है।



Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story