×

IPL 2024 Auction: विदेशी खिलाड़ियों के महंगे बिकने पर नाराज हुआ विराट कोहली की टीम का ये दिग्गज खिलाड़ी, बीसीसीआई पर लगाए नाइंसाफी के आरोप!

Virat Kohli IPL 2024 Auction: हर भारतीय फैंस बीसीसीआई के नियमों के कारण काफी निराश हैं और सोशल मीडिया पर भी इस पर विरोध जाता रहे हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 21 Dec 2023 8:11 AM GMT
Virat Kohli IPL 2024 Auction
X

Virat Kohli IPL 2024 Auction (photo. Social Media)

Virat Kohli IPL 2024 Auction: आईपीएल 2024 की नीलामी (IPL 2024 Auction) में विदेशी खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपया बहाया गया। जबकि भारत के सीनियर खिलाड़ियों की बात करें, तो सबसे ज्यादा केएल राहुल को 17 करोड़, वहीं उसके बाद रोहित शर्मा 16 करोड़ की कमाई करते हैं। ऐसे में हर भारतीय फैंस बीसीसीआई के नियमों के कारण काफी निराश हैं और सोशल मीडिया पर भी इस पर विरोध जाता रहे हैं। इस बीच विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने भी इस बात को लेकर आपत्ति जताई है।

दिनेश कार्तिक ने नीलामी को लेकर उठाए सवाल

आपको बताते चलें कि हाल ही में क्रिकबज के साथ बातचीत के दौरान दिनेश कार्तिक ने नीलामी को लेकर अपना मत रखा। उन्होंने इसका वीडियो भी ट्वीट किया और ट्विटर पर भी अपनी बात रखते हुए लिखा, “मैं खिलाड़ियों के सीधे मिनी नीलामी में आने का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं और मुझे लगता है कि विदेशी खिलाड़ी और उनके एजेंट इसका चालाकी से इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि उन्हें वहां खामियां नजर आती हैं। मुझे लगता है कि बीसीसीआई इस समस्या पर काबू पा सकता है और मैंने क्रिकबज के लिए अपने हालिया वीडियो में कुछ समाधान दिए हैं। देखें और मुझे बताएं कि क्या आपको लगता है कि यह उचित समाधान है। मैंने हाल ही में संपन्न आईपीएल मिनी नीलामी में देखे गए कुछ रुझानों पर भी चर्चा की है।”

वहीं क्रिकबज के साथ बातचीत के दौरान दिनेश कार्तिक ने कहा, “मुझे लगता है कि खिलाड़ी और एजेंट इसे एक रणनीति के रूप में उपयोग कर रहे हैं, जहां मुख्य नीलामी में आने के बजाय, जो हर तीन साल में होती है, वे उसे पास कर देते हैं और मिनी नीलामी में आते हैं जो अगले साल होती है और उसमें उपलब्ध कमियों के कारण, वे कुछ अजीब मूल्य निर्धारण करते हैं और मुझे लगता है कि यह अस्वास्थ्यकर प्रवृत्ति अब बंद होनी चाहिए।”

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने इस मुद्दे के लिए दो समाधान प्रदान किए। उनका कहना है कि जिन खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया गया है और वे मिनी-नीलामी में आ रहे हैं, उन्हें मुख्य नीलामी में लगी बोली से बड़ी बोली लगाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, “मेरे पास दो समाधान हैं। प्रमुख नीलामी से मुक्त होने के बाद मिनी नीलामी में आने वाला कोई भी व्यक्ति केवल उस कीमत की अधिकतम सीमा तक जा सकता है जिस कीमत पर उन्हें बड़ी नीलामी में खरीदा गया है ताकि मुझे लगता है कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के बीच कोई मनमुटाव न हो और उस टीम में बरकरार रखा गया है।”

कार्तिक ने इस मामले को ओर खींचते हुए आगे कहा, “मिनी नीलामी में रिलीज किए गए अधिकांश खिलाड़ी इसलिए आए हैं क्योंकि शायद उनके लिए यह साल अच्छा नहीं रहा है। दूसरी बात यह है कि यदि कोई खिलाड़ी बड़ी नीलामी का हिस्सा नहीं रहा है और मिनी नीलामी में आता है, तो मुझे लगता है कि वह केवल उस टीम में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी के बिंदु तक ही जा सकता है। इससे अधिक जिस भी पैसे के लिए उनकी बोली लगाई गई है, उसे बीसीसीआई को वापस कर दिया जाना चाहिए, एक ऐसी भावना जो शायद कुछ हद तक विवेक सुनिश्चित करेगी। यह अभी भी थोड़ा अनुचित है, लेकिन मुझे लगता है कि यह जाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि मैंने देखा है कि कई विदेशी खिलाड़ी वास्तव में इसका इस्तेमाल बचाव के रास्ते के रूप में कर रहे हैं।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story