×

Virat Kohli: शतक बनाने से चूके विराट कोहली मगर तोड़ दिया विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड, 140 किलो वजन वाले गेंदबाज के बने शिकार

Virat Kohli: टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के फैंस को उनसे शतक की उम्मीद थी मगर कोहली शतक लगाने में नाकाम रहे। वैसे कोहली ने 76 रनों की शानदार पारी खेली।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2023 4:55 AM GMT
Virat Kohli: शतक बनाने से चूके विराट कोहली मगर तोड़ दिया विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड, 140 किलो वजन वाले गेंदबाज के बने शिकार
X
Virat Kohli india vs west indies 1st test (photo: social media )

Virat Kohli: वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान भारत ने बड़ी जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को मैच के तीसरे दिन ही एक पारी और 141 रनों से रौंद दिया। टीम इंडिया की इस जीत में यशस्वी जयसवाल, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के साथ रविचंद्रन अश्विन की धारदार गेंदबाजी का भी बड़ा योगदान रहा। अश्विन ने दूसरी पारी में सात विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की।

भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल ने 171, रोहित शर्मा ने 103 और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली। विराट कोहली से शतक की उम्मीद की जा रही थी मगर वे शतक लगाने से चूक गए। इसके बावजूद विराट वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रहे।

भारत की जीत में इन खिलाड़ियों का योगदान

भारत और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 150 रन बना सकी थी। इसके जवाब में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पहली पारी में 5 विकेट पर 421 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की टीम 130 रनों पर ही ढेर हो गई।

भारत की इस जीत में यशस्वी,रोहित, विराट, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का बड़ा योगदान रहा। जडेजा ने पहली पारी में तीन विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में भी दो विकेट हासिल किए जबकि अश्विन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट के साथ कुल मिलाकर 12 विकेट हासिल किए।

140 किलो वजन वाले खिलाड़ी का शिकार बने कोहली

दूसरे टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के फैंस को उनसे शतक की उम्मीद थी मगर कोहली शतक लगाने में नाकाम रहे। वैसे कोहली ने 76 रनों की शानदार पारी खेली। विराट कोहली ने 182 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उन्होंने 5 चौके जड़े। विराट कोहली वेस्टइंडीज के 140 किलो वजन वाले गेंदबाज रहकीम कॉर्नवाल का शिकार बने।

कॉर्नवाल ने लेग स्लीप पर एलिक अथानेज के हाथों विराट कोहली को कैच आउट कराया। कॉर्नवाल का वजन 140 किलो है और उनकी गेंद पर आउट होने के बाद विराट कोहली भी थोड़ी देर के लिए हतप्रभ रह गए। कोहली कॉर्नवाल की गेंद को पीछे हटकर लेग साइड की ओर मारना चाहते थे मगर वे गेंद की बाउंस पर गच्चा खा गए और कैच आउट हो गए।

शतक से चूके मगर तोड़ दिया रिचर्ड्स का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली वाले इस मैच के दौरान शतक से चूक गए मगर वे वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रहे। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के मामले में अब विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है।

विवियन रिचर्ड्स ने अपने टेस्ट कॅरियर के दौरान 8540 रन बनाए थे मगर कोहली ने अब अपने टेस्ट कॅरियर में विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए 8555 रन बना लिए हैं। इस तरह टेस्ट मैचों में रन बनाने के मामले में कोहली अब रिचर्ड्स से आगे निकल गए हैं।

तेंदुलकर के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के दिग्गज पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने अपने कॅरियर के दौरान 200 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 15921 रन बनाए थे। उनके संन्यास लेने के बाद भी कोई खिलाड़ी आज तक इस रिकॉर्ड को नहीं तो सका है।

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने अपने टेस्ट कॅरियर के दौरान 13378 रन बनाए। तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर जैक कालिस हैं जिन्होंने अपने टेस्ट कॅरियर के दौरान13289 रन बनाए। वैसे विराट कोहली का टेस्ट कॅरियर अभी जारी है और क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में वे कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story