×

Virat Kohli का बड़ा एलानः टी20 वर्ल्ड कप के बाद छोड़ देंगे कप्तानी, फैन्स को लगा तगड़ा झटका

पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही थी विराट कोहली छोटे फॉर्मेटों से भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं। जिसको लेकर पिछले दिन ही बीसीसीआई ने इन सभी दावों को झूठा बताते हुए गलत करार दिया था

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 16 Sep 2021 1:10 PM GMT (Updated on: 16 Sep 2021 2:26 PM GMT)
Virat Kohli
X

भारतीय कप्तान विराट कोहली की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तानों की गिनती में आने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप टूर्मांमेंट के बाद भारत की कप्तानी छोड़ने का एलान किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि वह टीम इंडिया के नियमित सदस्य बने रहेंगे।

पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही थी विराट कोहली छोटे फॉर्मेटों से भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं। जिसको लेकर पिछले दिन ही बीसीसीआई ने इन सभी दावों को झूठा बताते हुए गलत करार दिया था। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टीम इंडिया के नए नियमित कप्तान बनाए जा सकते हैं

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी20 विश्व कप के बाद टीम के कार्यभार प्रबंधन का कारण बताते हुए टी20 इंटरनेशल क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने की बात कही है।

कोहली ने क्यों कप्तानी छोड़ी बताया कारण

विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने के बाद कहा कि मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाग्यशाली हूं। बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर रहा हूं। कोहली ने कहा कि मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे मेरी कप्तानी के 4 सालों में मेरा साथ दिया है। मैं टीम इंडिया के खिलाड़ियों सहयोगी स्टॉफ और चयन समिति और मेरे कोच और हर भारतीय जो हमारी जीत के लिए खेले हैं। उनके बिना मैं ये नहीं कर सकता था।

वर्कलोड अधिक होने के कारण कोहली ने कप्तानी छोड़ी

भारत के कप्तान कोहली ने साफ किया कि भारतीय क्रिकेट के लिए तीनों फॉर्मटों में कप्तानी करने के कारण उनके ऊपर अधिक वर्कलोड है। जिसको लेकर उन्होंने कहा कि इस अधिक कार्यभार को समझना महत्वपूर्ण बात है। कोहली ने कहा की मैं भारत के लिए 8-9 सालों से तीनों फॉर्मेटों में भारत के लिए खेल रहा हूं।

वहीं 5-6 सालों से टीम इंडिया का तीन फॉर्मेटों में नियमित कप्तान भी हूं। कोहली ने आगे कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह खुद को तैयार करने की जरूरत है। विराट ने कहा की कप्तान के तौर पर टीम इंडिया को टी20 क्रिकेट में मैंने सबकुछ दिया है। आगे भी एक बल्लेबाज के तौर पर टी20 क्रिकेट में भारत के लिए खेलता रहूंगा।

कोहली ने कहा इस फैसले तक पहुंचने में बहुत समय लगा

भारतीय कप्तान कोहली ने कहा कि इस फैसले तक पहुंचने के लिए मुझे बहुत वक्त लगा। मेरे करीबी लोगों रवि भाई, रोहित जो नेतृत्व के समूह का एक अनिवार्य रूप से हिस्सा हैं। उनके साथ बातचीत और विचार विर्मश और चिंतन करने के बाद मैंने टी20 विश्व कप के अक्टूबर के बाद टी20 क्रिकेट में भारतीय कप्तान के पद को छोड़ने का निर्णय लिया है।

कोहली ने आगे कहा कि मैंने बीसीसीआई के अध्यक्ष और भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगूली और बीसीसीआई के सचिव के जय शाह और चयनकर्ताओं से बात की। मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम के लिए सेवा करना जारी रखूंगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story