×

Virat Kohli के साथ रवि शास्त्री की भी होगी भारतीय टीम से विदाई!, जानें नए कोच की रेस में सबसे आगे कौन?

विराट कोहली के अचानक इस ट्वीट के बाद क्रिकेट जगत हैरान रह गया। हालांकि कोहली ने यह बात ट्वीट में जरूर कही की मैं टी20 विश्व कप 2021 में कप्तानी करूंगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Sep 2021 11:05 AM GMT
Virat Kohli ravi shastri
X

विराट कोहली और रवि शास्त्री की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरूवार शाम को टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया। कोहली ने तीन फॉर्मेंटों में अधिक वर्कलोड होने के कारण टी-20 फॉर्मेट में भारत की कप्तानी छोड़ने की बात कही है। विराट कोहली ने शाम को ट्विटर पर पोस्ट शेयर कर जानकारी दी कि मैं अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी नहीं करूंगा।

कोहली के अचानक इस ट्वीट के बाद क्रिकेट जगत हैरान रह गया। हालांकि कोहली ने यह बात ट्वीट में जरूर कही की मैं टी-20 विश्व कप 2021 में कप्तानी करूंगा। लेकिन उसके बाद टी-20 फॉर्मेंट में भारत के लिए एक बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल रहूंगा। लेकिन विराट कोहली का टी-20 वर्ल्ड कप से करीब एक महीने पहले टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने फैसला क्रिकेट फैंस को चौंकाने वाला है।

कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रवि शास्त्री भी छोड़ेंगे मुख्य कोच का पद

वहीं जहां विराट कोहली ने टी-20 फॉर्मेट से भारत की कप्तानी छोड़ने का एलान किया है तो भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री का भी कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद समाप्त हो रहा है। जानकारी के मुताबित रवि शास्त्री अपना अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट) और आगे नहीं बढ़ाने चाहते हैं। सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए नए मुख्य कोच की खोज भी शुरू कर दी है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

रवि शास्त्री ने बीसीसीआई से कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाने से मना किया

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री अभी 59 वर्ष के हैं। वहीं अगर कॉन्ट्रैक्ट बढ़ता है तो शास्त्री अगले कुछ महीनों तक टीम इंडिया के कोच रह सकते हैं। जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे तक रवि शास्त्री के कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाने की पेशकश की थी। जिस पर रवि शास्त्री ने कॉन्टैक्ट बढ़ाने से बीसीसीआई को मना कर दिया था।

शास्त्री पिछले सात सालों से भारतीय टीम से जुड़े हैं

रवि शास्त्री पिछले सात सालों से भारतीय टीम के साथ बने हैं। रवि शास्त्री 2014 में डायरेक्ट के तौर पर टीम इंडिया के साथ जुड़े थे। जिसके बाद 2016 में अनिल कुबंले भारतीय टीम का मुख्य कोच बने और रवि शास्त्री एक साल के लिए यानि 2017 तक भारतीय टीम से दूर रहे। 2017 में फिर कोहली की पहली पसंद होने के कारण रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच की भूमिका में भारतीय टीम से जुड़े।

आपको बता दें कि रवि शास्त्री के कॉन्ट्रैक्ट को दो बार बढ़ाया जा चुका है। शास्त्री को 2019 विश्व कप तक टीम इंडिया का कोच बनाया गया था। जिसके बाद इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत सेमीफाइनल तक पहुंचा। जिसके बाद शास्त्री के अच्छे प्रदर्शन की वजह से उनका कार्यकाल साल 2021 टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया।

रवि शास्त्री की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

बीसीसीआई ने नए कोच की तलाश शुरू की

गौरतलब है कि भारतीय फैंस अब यह जरूर सोच रहे होंगे कि क्या टीम इंडिया के चयनकर्ता रवि शास्त्री के बाद भारतीय मूल के ही पूर्व खिलाड़ी को भातयीय टीम का कोच नियुक्त करेंगे या विदेशी कोच भारत को मिलेगा। रवि शास्त्री के बाद भारत की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का नया मुख्य कोच बनाया जा सकता है। बीसीसीआई ने इसकी तैयारी भी पहले से कर ली है।

बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के मुख्य कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ को भेजा था। लेकिन जानकारी ऐसी जानकारी मिल रही है कि राहलु द्रविड़ भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में भारत को टी-20 विश्व कप के बाद नया कोच और टी-20 फॉर्मेंट में टीम इंडिया का नया नियमित कप्तान मिल सकता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story