×

सचिन तेंदुलकर से बस एक कदम दूर विराट कोहली, राहुल द्रविड़ को छोड़ दिया पीछे

Virat Kohli: भारत के चेज मास्टर विराट कोहली का बल्ला अब फिर आग उगल रहा है। पिछले तीन साल में एक भी शतक नहीं लगा पाने के बाद लगातार निशाने पर रहने वाले कोहली एक बार फिर अपने रंग में नजर आ रहे हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 Sep 2022 8:06 AM GMT
Virat Kohli
X

Virat Kohli: भारत के चेज मास्टर विराट कोहली का बल्ला अब फिर आग उगल रहा है। पिछले तीन साल में एक भी शतक नहीं लगा पाने के बाद लगातार निशाने पर रहने वाले कोहली एक बार फिर अपने रंग में नजर आ रहे हैं। एशिया कप के अंतिम मैच में भारत की तरफ से विराट कोहली ने शतक जड़कर अपने शतकों के सूखे को खत्म कर दिया था। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में भी उनके बल्ले से जमकर रन निकले। स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अब कोहली सचिन तेंदुलकर से सिर्फ एक कदम दूर रह गए हैं।

राहुल द्रविड़ को छोड़ दिया पीछे:

रविवार को खेले गए मैच में विराट कोहली ने 48 गेंदों में 63 रनों की खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत टीम इंडिया मैच और सीरीज जीतने में कामयाब हो पाई। इस पारी बदौलत विराट कोहली ने टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को पछाड़कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ थे। वहीं अभी भी इस मामले में सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर बने हुए हैं। विराट कोहली और सचिन के बीच अभी 10 हज़ार से ज्यादा रनों का फासला बना हुआ है। सचिन के विराट से 29 शतक भी अधिक है।

विराट बना चुके हैं 24 हजार से ज्यादा रन:

भारत में सचिन के बाद जिस खिलाड़ी की बल्लेबाज़ी की सबसे अधिक चर्चा होती हैं वो विराट कोहली है। विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक 24,078 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 8074 रन, वनडे में 12,344 और टी-20 में 3,660 रन बनाए हैं। विराट ने 470 मैचों में भारत के लिए 53.81 के औसत से 24,078 रन बनाए हैं। अभी उनसे आगे इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर है। द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट, 344 वनडे और एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24,064 रन बनाए हैं।

शतक के मामले में भी दूसरे स्थान पर कोहली:

कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर एक बड़ा रिकॉर्ड (Virat Kohli Batting Records) अपने नाम किया था। उनका करियर का यह 71वां शतक है। अब इस मामले में उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर है, जिनके नाम 100 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जबकि विराट कोहली 71 शतक लगाकर रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। अब देखना है कि आने वाले समय क्या विराट कोहली सचिन के इस रिकॉर्ड के पास पहुंच पाते है या नहीं..?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story