×

Virat Kohli: विराट ने टेस्ट क्रिकेट से गंवाई यह पोजिशन, जिसके लिए कोहली ने सालों की मेहनत

विराट कोहली का टेस्ट करियर का औसत पहली बार 50 से नीचे आया।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 13 March 2022 5:32 PM GMT
Virat Kohli
X

विराट कोहली (फोटो- न्यूजट्रैक)  

Virat Kohli: दुनिया में रन मशीन के नाम से प्रसिद्ध विराट कोहली इन दिनों अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच भी पूरा किया। इस सीरीज में क्रिकेट फैंस उम्मीद कर रहे थे वह कोई बड़ी पारी टीम के लिए खेले और शतक के इंतजार को खत्म करें। लेकिन विराट कोहली के लिए यह सीरीज काफी खराब रही। यह सीरीज विराट कोहली के पांच सालों की मेहनत पर करीब पानी फेर दिया।

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच बेंगलुरू में खेला जा रहा। श्रीलंका की सीरीज के दोनों टेस्ट मैच में विराट कोहली कोई कमाल नहीं कर सके। 28 महीने से शतक के सूखे को खत्म करने में नाकामयाब रहे। विराट कोहली पहले टेस्ट मैच में 45 रन बनाकर आउट हो गए थे। तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में 23 रन बनाकर आउट हो गए।

बता दें विराट कोहली दुनिया के इकलौते बल्लेबाज थे जिन्होंने क्रिकेट के तीन फॉर्मेट टेस्ट वनडे और टी20 में 50 से अधिक का औसत अधिक बनाए रखा था। विराट कोहली के टेस्ट फॉर्मेट में 50 से अधिक का औसत बनाए रखने के लिए श्रीलंका के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच में 43 रनों की जरूरत थी। लेकिन विराट कोहली दोनों पारियों में सिर्फ 36 रन ही बना सके। जिसके बाद विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में औसत 50 से नीचे गिरकर 45.95 पर पहुंच गया। विराट कोहली का अगस्त 2017 के बाद पहली बार टेस्ट में औसत 50 से नीचे आया है।

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर के 52वें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 50 से अधिक का औसत हासिल किया था। उस टेस्ट मैच में विराट कोहली ने मुंबई में 235 रनों की पारी खेली थी। वहीं 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने 254 रनों की पारी खेल अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ औसत 55.10 हासिल किया। विराट कोहली पुणे में इस पारी टीम इंडिया के लिए कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

विराट कोहली का टेस्ट करियर

विराट कोहली ने टेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए 101 मैच खेले हैं। विराट कोहली ने 101 मैचों की 171 पारियों में 8043 रन बनाए हैं। विराट विराट कोहली ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक और 28 अर्धशतकीय पारी खेली है।

कोहली का वनडे और टी20 रिकॉर्ड

विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 58.07 की औसत से 12,311 रन बनाए हैं। वहीं कोहली के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 51.50 की औसत से 3296 रन बनाए हैं। लेकिन विराट कोहली वनडे और टी20 में अपना 50 से उपर का औसत तो बरकरार रखा है। लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में बरकरार नहीं रख पाए।

आपको बता दें विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में करीब 28 महीनों से शतक नहीं जड़ा है। विराट कोहली ने आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ साल 2019 में जड़ा था। जिसके बाद विराट कोहली के बल्ले से शतक का इंतजार है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story