×

वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट कोहली ने लिखा नया अध्याय, ऐसा कारनामा करने वाले बने एकमात्र बल्लेबाज़

Virat Kohli World Cup Records: टी-20 विश्वकप का समापन रविवार को हो चुका है। अब सभी टीमें अपने-अपने नए अभियान में जुटेगी। इस बार टीम इंडिया छोटी-छोटी गलतियों के कारण खिताब जीतने में नाकाम रही। लेकिन इसके बावजूद टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने अपना लोहा मनवाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 14 Nov 2022 10:36 AM GMT
Virat Kohli World Cup Records
X

Virat Kohli World Cup Records

Virat Kohli World Cup Records: टी-20 विश्वकप का समापन रविवार को हो चुका है। अब सभी टीमें अपने-अपने नए अभियान में जुटेगी। इस बार टीम इंडिया छोटी-छोटी गलतियों के कारण खिताब जीतने में नाकाम रही। लेकिन इसके बावजूद टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने अपना लोहा मनवाया। उन्होंने इस विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके साथ उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। इसमें सचिन तेंदुलकर का भी एक बड़ा रिकॉर्ड कोहली ने तोड़ दिया। इसके साथ वो ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज़ बन गए। चलिए नज़र डालते हैं कोहली के टी-20 विश्वकप 2022 के सफर पर...

50 प्लस रनों की सबसे अधिक पारी का रिकॉर्ड:

बता दें वनडे विश्वकप और टी-20 विश्वकप में सबसे अधिक 50 प्लस रनों की पारी का रिकॉर्ड अब विराट कोहली के नाम हो गया है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में विराट कोहली ने सचिन के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम किया हैं। सचिन ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 45 मैचों में 21 बार पचास रनों से ज्यादा की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 15 अर्धशतक लगाए थे। सचिन ने टी-20 वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं खेला। उन्होंने सभी पारियां वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेली थी। अब उनका यह बड़ा रिकॉर्ड टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने ध्वस्त कर दिया। कोहली ने भी विश्वकप के इतिहास में 50 प्लस रनों की 22 पारी खेली हैं। इसमें उनके नाम 2 शतक और 20 अर्धशतक दर्ज हैं।

टी-20 विश्वकप के टॉप स्कोरर रहे कोहली:

विराट कोहली एशिया कप के बाद अपनी पुरानी लय में दिखाई देने लग गए थे। उन्होंने करीब तीन साल के बाद अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एशिया कप के आखिरी मैच में शतक जड़कर फॉर्म में वापसी की। उसके बाद इस टी-20 विश्वकप में कोहली का बल्ला जमकर गरजा। उन्होंने इस टी-20 वर्ल्ड कप में कुल 6 पारियों में 98.67 की औसत से 296 रन बनाए। उनकी इन पारियों में 4 अर्धशतक शामिल रहे। इसमें उनका हाई स्कोर नाबाद 82 रन रहा। विश्वकप की इन छह पारियों में कोहली 3 बार नॉट आउट रहे।

2014 और 2016 में भी कोहली थे टॉप स्कोरर:

विराट कोहली टीम इंडिया के लिए हमेशा मुसीबत में सबसे आगे खड़े रहे हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए टी-20 विश्वकप में कई यादगार पारियां खेली थी। इस बार उनके बल्ले से विश्वकप में सर्वाधिक रन निकले। ऐसा पहली बार नहीं हुआ हैं कि कोहली टी-20 विश्वकप में टॉप स्कोरर रहे हो, इससे पहले 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में 319 रन और 2016 में 296 रन बनाए थे। लेकिन इन ही टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया खिताब जीतने से वंचित रह गई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story