×

Virat Kohli Test Captaincy: विराट कोहली का बड़ा फैसला, कप्तानी छोड़ी

Virat Kohli Test Captaincy: कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। विराट कोहली ने ट्वीट करके ये जानकारी दी।

Divyanshu Rao

Written By Divyanshu Rao

Published on 15 Jan 2022 1:32 PM GMT

Virat Kohli Test Captaincy
X

विराट कोहली (फोटो:सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Virat Kohli Test Captaincy: दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। विराट कोहली ने ट्वीट करके ये जानकारी दी।

विराट कोहली कप्तानी में भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद विराट कोहली ने शनिवार शाम को संदेश लिखा की पिछले सात सालों में हर रोज टीम को सही दिशा में पहुंचाने की कोशिश की, मैं पूरी ईमादारी से अपना काम किया और कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन हर सफर का अंत होता है। और मेरे लिए टेस्ट की कप्तानी को खत्म करने का सही वक्त यही है।

विराट कोहली ने अपने संदेश में आगे लिखा की इस सफर में काफी उतार चढ़ाव आए हैं। लेकिन मेरे प्रयास में कोई कमी नहीं रही। मैंने हमेशा अपना 120 प्रतिशत देने की कोशिश की है। उन्होंने आगे कहा कि अगर मैच कुछ नहीं कर सकता हूं तो मैं समझता हूं कि मेरे लिए वह चीज सही नहीं है।

कोहली ने संदेश में आगे लिखा मैं इस फैसले को लेकर पूरी स्पष्ठ हूं और मैं अपनी टीम से कोई धोखा नहीं कर सकता हूं। इसके साथ ही विराट कोहली ने संदेश में बीसीसीआई पूर्व कोच रवि शास्त्री और टीम के सपोर्ट स्टॉफ का शुक्रिया भी अदा किया।

बीसीसीआई ने विराट कोहली को बधाई दी

विराट कोहली के कप्तानी छोड़न के फैसल के बीसीसीआई ने स्वागत किया है। बीसीसीआई ने ट्वीट कर विराट कोहली को सबसे सफलतम कप्तान के लिए बधाई दी। बीसीसीआई ने ट्वीट कर कहा कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 68 टेस्ट मैचों में 40 मैच जीत हैं। 40 टेस्ट मैच जीत के रिकॉर्ड लिए विराट कोहली को बीसीसीआई ने बधाई दी

विराट कोहली भारत के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान

विराट कोहली ने भारत के लिए 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें विराट कोहली ने भारतीय टीम को 40 मैचों में जीत दिलाई है। तो वहीं 17 मैचों में टीम इंडिया को हार मिली है। जबकि कोहली की कप्तानी में 11 मैचों ड्रा रहे हैं। विराट कोहली भारत के टेस्ट फॉर्मेट के सबसे सफलतम कप्तान हैं। जिन्होंने भारत को सबसे अधिक टेस्ट मैच जिताए हैं।

भारत के सबसे सफल कप्तान

1- विराट कोहली- 40 टेस्ट जीत

2- महेंद्र सिंह धोनी- 27 टेस्ट जीत

3- सौरभ गांगुली - 21 टेस्ट जीत

बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 113 पारियों में 5864 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट कोहली का औसत 54.80 रहा है। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में 20 शतक और 10 अर्धशतकीय पारियां भारत के लिए खेली हैं।

बता दें विराट कोहली ने पिछले साल टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया टी20 विश्व कप में सुपर 12 से पहले ही बाहर हो गई थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका दौरा शुरू होने से पहले विराट कोहली से सेलेक्टर्स ने वनडे की कप्तानी छीन ली थी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story