×

शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर को आसानी से पीछे छोड़ देंगे विराट कोहली, डालिए इन आकड़ों पर एक नजर

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar: टीम इंडिया में सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड्स को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में शतकों का शतक लगाया था। सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 34357 रन दर्ज है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Jan 2023 11:01 AM GMT
Virat Kohli vs Sachin Tendulkar
X

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar: टीम इंडिया में सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड्स को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में शतकों का शतक लगाया था। सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 34357 रन दर्ज है। एक समय लगता था कि शायद ही ब्रेडमेन की तरह सचिन के भी कई रिकॉर्ड हमेशा के लिए अमर हो जाएंगे। लेकिन साल 2008 में टीम इंडिया के लिए एक ऐसे बल्लेबाज़ ने पदार्पण किया, जो आज सचिन के बड़े-बड़े रिकार्ड्स को ध्वस्त कर रहा है। अब सचिन के वनडे के शतकों का रिकॉर्ड उसके निशाने पर है। आप समझ गए होंगे हम किसकी बात कर रहे हैं। जी हां, हम विराट कोहली की बात कर रहे हैं जो जल्द ही सचिन को वनडे शतकों के मामले में पछाड़ सकते हैं।

सचिन ने पहले शतक के लिए खेली 76 पारियां:

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में अपनी पहली सेंचुरी 78 मैच के बाद जड़ी थी। उन्होंने अपने वनडे क्रिकेट की 76वीं पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला शतक जड़ा था। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जबकि विराट कोहली ने अपने वनडे करियर की पहली सेंचुरी 13 वीं पारी में ही लगा दी थी। 80 पारियों में तो विराट के नाम वनडे में 10 शतक हो गए थे। जबकि सचिन को इतने शतक के लिए 131 पारियां खेलनी पड़ी। सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर की 20 भी सेंचुरी 197वीं पारी में लगाई थी। जबकि कोहली ने इतने शतक के लिए सिर्फ 133 पारियों का सामना किया। सचिन ने अपना अंतिम वनडे शतक यानी 49वां शतक 451वीं पारी में जड़ा था, वहीं कोहली ने हाल ही में अपना 46वां शतक सिर्फ 259 पारियों में जड़ दिया। ऐसे में अब कोहली इसी अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते रहे तो जल्द ही शतकों के मामले में सचिन को पछाड़ देंगे।

टेस्ट में सचिन को शायद ही पीछे छोड़ पाए विराट कोहली:

विराट कोहली भले ही सचिन को वनडे शतकों के मामले में पीछे छोड़ देंगे। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में कोहली अभी सचिन से मीलों दूर हैं। सचिन ने वनडे में 49 शतक जड़े थे और टेस्ट में उनके नाम 51 शतक दर्ज हैं। वहीं कोहली के नाम वनडे में 46 शतक हो चुके हैं। लेकिन टेस्ट में कोहली का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर से बहुत पीछे हैं। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 27 सेंचुरी जड़ी हैं। विराट कोहली को टेस्ट मैच सचिन को पीछे छोड़ने के लिए अभी 25 शतकों की जरुरत हैं। विराट कोहली के लिए यह रिकॉर्ड अभी नामुमकिन सा लग रहा हैं।

सचिन रनों के मामले में भी कोहली से बहुत आगे:

विराट कोहली इस समय 46 वनडे शतक जड़कर जमकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। कई लोग विराट से सचिन की बराबरी कर रहे हैं। लेकिन सिर्फ यह शतकों के मामले तक सही साबित हो सकती है। इसके अलावा सचिन और विराट की बराबरी करना इतना जायज नहीं है। सचिन ने 24 साल के करियर में 664 मैच खेले हैं और इस दौरान 34357 रन बनाए थे। सचिन ने 100 शतक जड़े थे। वहीं विराट कोहली ने अब तक 15 साल के करियर में तीनों फॉर्मेट में कुल 488 मैचों में 24889 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 74 इंटरनेशनल शतक जड़े हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story