×

AB के सामने BABY बनी गुजरात लायंस, शान से फाइनल में पहुंची RCB

Rishi
Published on: 24 May 2016 1:58 AM GMT
AB के सामने BABY बनी गुजरात लायंस, शान से फाइनल में पहुंची RCB
X

बेंगलुरुः एबी डिविलियर्स की शानदार बैटिंग की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मंगलवार को पहले प्लेऑफ मैच में गुजरात लायंस को 4 विकेट से हराकर आईपीएल-9 के फाइनल में जगह बना ली।

29 रन पर गंवा दिए थे 5 विकेट

आरसीबी ने 159 रन के लक्ष्य के सामने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली सहित चोटी के पांच विकेट 29 रन तक गंवा दिए थे, लेकिन डिविलियर्स ने 47 गेंदों पर पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए। उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी (21) के साथ छठे विकेट के लिए 39 और अब्दुल्ला (25 गेंदों पर नाबाद 33) के साथ सातवें विकेट के लिए 91 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे आरसीबी ने 18.2 ओवर में छह विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

51 पारी बाद शून्य पर आउट हुए विराट

आरसीबी की शुरुआत लॉयन्स से भी खराब थी। रनों का अंबार लगा रहे विराट कोहली खाता भी नहीं खोल पाए। उन्होंने कुलकर्णी की गेंद अपने विकेटों पर खेली। यह 51 पारियों के बाद पहला मौका था, जबकि कोहली शून्य पर आउट हुए। कुलकर्णी ने अगले ओवर में क्रिस गेल (9) और केएल राहुल को लगातार गेंदों पर पैवेलियन भेजकर आरसीबी को हिलाकर रख दिया। वॉटसन (1) ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्लिप में कैच थमाया, जबकि कुलकर्णी ने सचिन बेबी (0) के रूप में अपना चौथा विकेट लिया।

आखिरी 4 ओवर में चाहिए थे 33 रन

आरसीबी को आखिरी चार ओवर में 33 रन की दरकार थी। डिविलियर्स ने प्रवीण कुमार पर चौका और छक्का लगाकर यह अंतर कम कर दिया। अब्दुल्ला भी पीछे नहीं रहे उन्होंने ड्वेन ब्रावो पर लगातार तीन चौके जड़कर जीत को महज औपचारिकता बना दिया।

गुजरात लॉयन्स की पारी

शेन वॉटसन के कहर के बावजूद गुजरात लॉयन्स ने ड्वेन स्मिथ की तूफानी पारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल-9 के पहले क्वालीफायर में शुरुआती झटकों से उबरकर निर्धारित 20 ओवरों में 158 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। लॉयन्स का स्कोर चौथे ओवर में ही तीन विकेट पर नौ रन था, लेकिन स्मिथ ने यहां से 41 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 73 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने दिनेश कार्तिक (30 गेंदों पर 26 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 10.1 ओवर में 85 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। लॉयन्स ने आखिरी 10 ओवरों में 100 रन बनाए। वॉटसन ने 29 रन देकर चार विकेट लिए। इकबाल अब्दुल्ला और क्रिस जोर्डन ने दो-दो विकेट चटकाए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story