×

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण को बनाया गया टीम का कोच, पहले भी संभाल चुके है जिम्मेदारी

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे से ठीक पहले भारतीय दल में एक बड़ा बदलाव हुआ है। इस दौरे के लिए टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को आराम देकर वीवीएस लक्षमण को टीम का कोच नियुक्त किया गया है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 12 Aug 2022 5:15 PM GMT (Updated on: 12 Aug 2022 5:15 PM GMT)
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण को बनाया गया टीम का कोच, पहले भी संभाल चुके है जिम्मेदारी
X

VVS Laxman (Image Credit: Twitter)

IND Tour of ZIM: भारतीय टीम कुछ ही दिनों में जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली है। 18 अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों का सीरीज खेला जाएगा। इस दौरे के लिए चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों को टीम में चुना है। जबकि, केएल राहुल को टीम की कप्तानी दी गई है। हालाँकि, पहले कप्तानी शिखर धवन को दी गई थी, लेकिन राहुल के वापसी के बाद उन्हें कप्तान नियुक्त किया गया।

जय शाह ने की पुष्टि

बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, "हां, वीवीएस लक्ष्मण तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए जिम्बाब्वे में भारतीय टीम के प्रभारी होंगे। ऐसा नहीं है कि राहुल द्रविड़ ब्रेक ले रहे हैं। जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज 22 अगस्त को समाप्त होगी और द्रविड़ भारतीय टीम के साथ 22 अगस्त को एशिया कप के लिए यूएई पहुंचेंगे। दोनों में काफी कम अंतर है इसलिए लक्ष्मण जिम्बाब्वे में भारतीय टीम के प्रभारी होंगे।"

जिम्बाब्वे दौरे पर लक्षम होंगे कोच

इस दौरे के लिए कई अनुभवी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत इस दौरे पर नहीं जा रहे। अब खबर आई है कि टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भी आराम दिया जा रहा है। द्रविड़ इस दौरे पर भारतीय टीम के साथ नहीं जाएंगे।

द्रविड़ की जगह पर इस दौरे के लिए राष्ट्रीय अकादमी क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को इस दौरे के लिए टीम का कोच बनाया गया है। सूत्रों की माने तो वीवीएस लक्ष्मण के साथ साईराज बहुतुले और ऋषिकेश कानिटकर भी टीम के साथ जुड़ेंगे।

पहले भी संभल चुके है जिम्मेदरी

लक्ष्मण इससे पहले भी द्रविड़ के गैरमौजूदगी कोच की भूमिका निभा चुके है। इसी साल जब राहुल द्रविड़ मुख्य टीम के साथ इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट की तैयारियों में लगे थे। उस वक्त भारत की टीम ने युवाओं खिलाड़ियों के साथ आयरलैंड का दौरा किया था। जहां दो टी20 मैचों की सीरीज के लिए लक्ष्मण को टीम का कोच बनाया गया था और हार्दिक पंड्या को कप्तानी सौंपी गई थी।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story