Vinesh Phogat Disqualify: विनेश फोगाट की अयोग्यता पर बृजभूषण सिंह का रिएक्शन...

Vinesh Phogat Disqualify: विनेश फोगाट को पेरिस ओलपिंक में अयोग्य घोषित कर दिया गया। ऐसे में देश के लोगों की मेडल की उम्मीद टूट गई।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 7 Aug 2024 9:28 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2024 9:57 AM GMT)
Vinesh Phogat Disqualify: विनेश फोगाट की अयोग्यता पर बृजभूषण सिंह का रिएक्शन...
X

Brij Bhushan Singh in Vinesh Phogat Disqualify: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को 100 ग्राम ओवर वेट के चलते पेरिस ओलंपिक प्रतियोगिता में अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस खबर को सुनने के बाद देशभर के लोगों की उम्मीद बिखर गई। विनेश के फाइनल में पहुंचने के बाद सोशल मीडिया में कश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण और पहलवानों की लड़ाई में जीत बताई थी। इसी तरह की कई पोस्ट लोग शेयर कर रहे थे। अब विनेश के अयोग्य घोषित होने पर बृजभूषण शरण सिंह के बेटे सांसद करण भूषण सिंह की प्रतिक्रिया आई है।

बृजभूषण शरण सिंह के बेटे कैसरगंज सांसद WFI के उपाध्यक्ष करण भूषण ने कहा, "विनेश फोगाट के डिसक्वालीफिकेशन से देश का नुकसान हुआ है। इस बारे में अपील करेंगे।" वहीं बड़े बेटे विधायक प्रतीक भूषण सिंह: बहुत ही दुखद खबर है, ये झटका दुखदाई है। हालांकि इस मामले पर बृजभूषण शरण सिंह ने खुद कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन विनेश के परिवार वाले इसे साजिश बता रहे हैं। उनका प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बृजभूषण vs पहलवानों की लड़ाई की ओर इशारा रहा।

IOA ने कहा , "हमें यह खबर देते हुए खेद हो रहा है कि विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलो वर्ग से अयोग्य घोषित कर दी गई है. पूरी रात टीम के अथक प्रयासों के बावजूद सुबह उसका वजन 50 किलो से अधिक पाया गया." इसमें कहा गया, "भारतीय दल इस समय कोई और बयान नहीं देगा।

विनेश हारने वालों में से नहीं: राहुल गांधी

सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी विनेश फोगाट को हिम्मत दी। उन्होंने लिखा कि विश्वविजेता पहलवानों को हरा कर फाइनल में पहुंची भारत की शान विनेश फोगाट का तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। हमें पूरी उम्मीद है कि भारतीय ओलंपिक संघ इस निर्णय को मजबूती से चैलेंज कर देश की बेटी को न्याय दिलाएगा। विनेश हिम्मत हारने वालों में से नहीं हैं, हमें पूरा भरोसा है कि वह अखाड़े में और अधिक मजबूती से वापसी करेंगी। आपने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है विनेश। आज भी पूरा देश आपकी ताक़त बनकर आपके साथ खड़ा है।


शाह बोले उम्मीद टूटी

गृहमंत्री अमित शाह ने ओलंपिक में विनेश फोगाट के बाहर होने से करोड़ों भारतीयों की उम्मीदें जरूर तोड़ दी हैं। उनका खेल करियर शानदार है, जो विश्व चैंपियन को हराने के गौरव से चमक रहा है। यह दुर्भाग्य उसके अग्रणी करियर में एक अपवाद मात्र है, जिससे मुझे यकीन है कि वह हमेशा की तरह विजेता बनकर वापसी करेगी। हमारी शुभकामनाएं और समर्थन हमेशा उनके साथ है।'

मुख्यमंत्री योगी ने कहा निराश नहीं होना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि विनेश फोगाट जी, आप सभी भारत वासियों के लिए गौरव हैं, विजेता हैं, चैंपियन हैं। निराश मत होइए... पेरिस ओलंपिक-2024 में आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने वैश्विक पटल पर मां भारती को स्वर्णिम आभा से दीप्त किया है। आशा ही नहीं, पूर्ण विश्वास है कि आप शीघ्र ही पहले से अधिक मजबूत होकर मैदान में वापसी करेंगी। पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story