×

T20 World Cup को लेकर ICC का बड़ा फैसला, सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश से नहीं पड़ेगा मैच पर असर!

T20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। रविवार को सुपर 12 चरण का अंतिम मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में बाकी दो सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले को लेकर आईसीसी ने बड़ा फैसला लिया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Nov 2022 5:00 AM GMT
T20 World Cup 2022
X

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। रविवार को सुपर 12 चरण का अंतिम मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में बाकी दो सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले को लेकर आईसीसी ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें इस बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान बारिश का असर देखने को मिला। कई मैचों में डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल करना पड़ा तो कई मैच बिना गेंद फेंके रद हो गए। लेकिन अब सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। ICC ने सेमीफाइनल और फाइनल को लेकर कुछ नियम में बदलाव किए हैं। चलिए जानते हैं पूरी जानकारी विस्तार से...

सेमीफाइनल और फाइनल बारिश के बावजूद नहीं पड़ेगा मैच पर असर!

T20 World Cup को लेकर ICC ने अपने नियम में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच के समय बारिश आती है तो डकवर्थ लुईस नियम से मैच का फैसला तभी होगा जब दोनों टीमें 10-10 ओवर खेल चुकी होंगी। इससे पहले आईसीसी के नियम के मुताबिक टी-20 इंटरनेशनल में बारिश से खलल पड़ने पर कम से कम 5-5 ओवरों का खेल होने पर ही मैच का नतीजा निकाला जा सकता है। ऐसे में अब दोनों टीमों के बीच जब तक 10-10 ओवर का खेल नहीं होगा तब तक मैच का नतीजा नहीं निकाला जा सकता है।

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रखा है रिज़र्व दिन:

बता दें इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में क्वालीफायर और सुपर 12 मैचों में रिज़र्व दिन नहीं रखा गया। लेकिन आईसीसी ने अब सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बारिश की खलल होने पर रिज़र्व दिन भी रखा है। अगर बारिश के चलते टीमें 10-10 ओवर्स भी खेल पाती है तो रिजर्व डे का प्रयोग किया जाएगा। वहीं सेमीफाइनल मुकाबले में यदि बारिश के चलते रिजर्व डे में भी मैच का परिणाम नहीं निकल पाया तो ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story