Cricket: क्या है Bazball? इंडिया-इंग्लैंड टेस्ट मैच के दौरान आया चर्चा में

Bazball: यहां तक की मैच के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ से भी इस पर सवाल किया गया, जिस पर उन्होंने कहा कि मेरे को पता नहीं ये क्या है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 July 2022 12:22 PM GMT
What is Bazball
X

What is Bazball (Image credit: Social Media)

Bazball: एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को सात विकेट से हरा दिया। इस तरह पांच टेस्ट मैचों की यह सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूटी। भारत ने 4 मैचों के बाद 2-1 से बढ़त बना ली थी, अगर मेहमान टीम आखिरी टेस्ट मुकाबले को ड्रॉ भी करा लेती तो सीरीज पर उसका कब्जा हो जाता। लेकिन इंग्लिश टीम के शानदार प्रदर्शन ने भारत के सीरीज जीतने के ख्वाब को चकनाचूर कर दिया। इस मैच के बाद से जिस शब्द की चर्चा है, वो है Bazball।

मेजबान टीम ने जिस तरह से क्रिकेट खेली है, उसे बैजबॉल ही नाम दिया जा रहा है। यहां तक की मैच के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ से भी इस पर सवाल किया गया, जिस पर उन्होंने कहा कि मेरे को पता नहीं ये क्या है। मगर मैं इतना कहना चाहूंगा कि उन्होंने (इंग्लैंड) ने बेहतरीन क्रिकेट खेला और आखिरी में मैच जीत लिया। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि आखिय ये क्या है?

क्या है बैजबॉल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कोच ब्रैंडन मैकुलम के आने के बाद से ही बैजबॉल में चर्चा में आया है। मैकुलम को ही बैज कहा जाता है। मैकुलम और इंग्लैंड के नए कप्तान बेन स्टोक्स के आने के बाद से बैजबॉल का दौर इंग्लिश टीम में शुरू हुआ है। बैजबॉल का दौर शुरू होने के बाद से इंग्लिश क्रिकेट टीम के खेलने का पूरा तरीका ही बदल गया है। टीम अब आक्रमक क्रिकेट खेलती नजर आ रही है।

बीते चार टेस्ट मैच में ऐसा ही देखने को मिला है, जहां लगातार तीन टेस्ट में टीम ने न्यूजीलैंड को मात दी और फिर एजबेस्टन में टीम इंडिया को हरा दिया। इंग्लैंड के नए कप्तान बेन स्टोक्स हों या पूर्व कैप्टन जो रूट दोनों ही इस बारे में खुलकर कह चुके हैं कि ब्रैंडन मैकुलम की नीति आक्रमक क्रिकेट खेलनी की है। हम इसे ही एन्जॉए कर रहे हैं और यही बैजबॉल है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story