×

ICC Time Out Rule: क्या है आईसीसी का टाइम आउट नियम? जानिए आखिर क्यों शर्मनाक ढंग से आउट हुए एंजेलो मैथ्यूज

Angelo Mathews Time Out Rule: आईसीसी के 40.1.1 नियम के अनुसार विकेट गिरने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, जब तक कि समय न बुलाया गया हो, पहली बॉल खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए

Sachin Hari Legha
Published on: 6 Nov 2023 2:58 PM GMT
ICC Time Out Rule
X

ICC Time Out Rule (photo. ICC)

Angelo Mathews Time Out Rule: श्रीलंका और बांग्लादेश (BAN vs SL) के बीच वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के मैच में सोमवार (6 नवंबर 2023) के दिन एक बड़ी घटना घटित हुई। इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज को कभी भी टाइम आउट नहीं दिया गया था। लेकिन, इस मुकाबले में श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) को टाइम आउट करार दिया गया है। इस पर बहुत ज्यादा अब विवाद खड़ा हो गया। हिन्दी में कॉमेंट्री कर रहे मोहम्मद कैफ ने भी इस घटना को काफी शर्मनाक करार दिया।

आउट होने के बाद मैथ्यूज भी अंपायर के इस फैसले से खुश नहीं दिखे और उन्होंने भी अंपायर तथा शाकिब अल हसन से बातचीत की। वहीं इस बीच कमेंटेटर्स ने हालांकि, इस पर आईसीसी का पूरा नियम भी बताया तथा उनका मानना था कि असल में नियम क्रीज पर नए बल्लेबाज द्वारा स्टांस लेने तक का रहता है। अब कई सारी अटकलें इस नियम को लेकर लगी जाने लगी हैं। तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं अब कि आखिर, आईसीसी टाइम आउट का यह पूरा नियम क्या होता है?

सरल भाषा में समझें पूरा नियम

आपको बताते चलें कि आईसीसी ने एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) के आउट होने के बाद तत्काल प्रभाव से अपने आधिकारिक पोर्टल पर ‘टाइम आउट’ के नियम को सही से समझाया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आईसीसी के 40.1.1 नियम के अनुसार विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, आने वाले बल्लेबाज को, जब तक कि समय न बुलाया गया हो, पहली बॉल खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए, या फिर दूसरे बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर ही अगली बॉल प्राप्त खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

यदि यह आवश्यकता पूरी नहीं होती है, तो आने वाला बैटर आउट हो जाएगा, टाइम आउट हो जाएगा। अब आईसीसी के इस स्टेटमेंट को सरल भाषा में समझें तो एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) को यहाँ पहले बल्लेबाज समरविक्रमा के आउट होने के बाद 2 मिनट के भीतर ही क्रीज पर अपनी पहली बॉल खेलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए था, लेकिन उन्होंने हैलमेट के लिए ज्यादा समय का प्रयोग किया। लिहाजा विरोधी टीम के कप्तान शाकीब अल हसन की अपील पर उन्हें आउट करार दिया गया।

इतिहास में पहली बार टाइम आउट से गिरा कोई विकेट

गौरतलब है कि क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार था, जब कोई बल्लेबाज टाइम आउट के नियम से आउट हुआ हो। बता दें कि 2007 में, सौरव गांगुली को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगभग बाहर कर दिया गया था, क्योंकि घटनाओं के एक विचित्र क्रम के बाद उन्हें बाहर निकलने में छह मिनट से अधिक का समय लगा था। तब दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने अपील न करने का फैसला किया और गांगुली बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर चले गए।

सचिन तेंदुलकर, जिन्हें नंबर 4 पर आना था, अभी तक बल्लेबाजी नहीं कर सके, क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान मैदान से बाहर थे। इस बीच, माना जाता है कि वीवीएस लक्ष्मण शॉवर में थे, जिसका मतलब था कि गांगुली, जो इस आयोजन के लिए तैयार नहीं थे, उनको नंबर 4 पर उतरना पड़ा। वहीं मैथ्यूज की घटना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली है, जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बल्लेबाजों के टाइम आउट होने के छह उदाहरण भी हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story