Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा कब पार करेंगे 90 मीटर की दूरी? खुद इस जेवलिन स्टार ने कही बड़ी बात

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में 90 मीटर की दूरी को छूने के करीब पहुंचे थे, लेकिन वो फिर से इस गोल्डन स्कोर को पार नहीं कर सके।

Kalpesh Kalal
Published on: 18 Aug 2024 3:31 AM GMT
Neeraj Chopra
X

Neeraj Chopra (Source_Social Media)

Neeraj Chopra: भारतीय खेल जगत में जेवलिन थ्रो के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का बड़ा नाम हो चुका है। गोल्डन बॉय के नाम से मशहूर नीरज चोपड़ा भारत को पिछले लगातार 2 ओलंपिक से मेडल दिला रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था, तो वहीं इससे पहले 2020 में उन्होंने जेनलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था। नीरज चोपड़ा इसके बाद से जेवलिन के सबसे बड़े सुपर स्टार बन चुके हैं।

नीरज चोपड़ा के लिए 90 मीटर की दूरी छूना बना सबसे बड़ी चुनौती

नीरज चोपड़ा ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और हाल के सालों में एक से एक कीर्तिमान किए हैं। लेकिन भारत का ये गोल्डन बॉय 90 मीटर के जादुई दूरी को पार नहीं कर पाए। पेरिस ओलंपिक में वो 90 मीटर की दूरी के बहुत ही करीब पहुंचे, लेकिन वो इसे छू नहीं सके। इससे पहले भी नीरज चोपड़ा ने स्टॉकहोम डायमंड लीग में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया और 89.94 मीटर दूर भाला फेंका, लेकिन वो 90 मीटर से महज 0.06 मीटर पीछे रह गए।

नीरज चोपड़ा ने बताया, कब तक छूएंगे 90 मीटर की दूरी

पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के अपोजिशन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने रिकॉर्ड 92.97 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर नीरज को दूसरे स्थान पर रहने को मजबूत कर दिया। अब नीरज का अगला लक्ष्य 90 मीटर की दूसरी को छूना या उसे पार करना है। जिसे वो आने वाले टूर्नामेंट्स में करने की पूरी कोशिश करेंगे। नीरज चोपड़ा ने खुद 90 मीटर की दूरी तक जाने या उसे पार करने को लेकर बड़ा बयान दिया है।

नीरज ने कहा, मैं अपना काम कर रहा हूं, भगवान पर छोड़ता ही बाकी का काम

नीरज चोपड़ा ने अपने स्कोर को 90 मीटर से पार करने का काम भगवान पर छोड़ दिया है। उनका मानना है कि वो पूरा प्रयास कर रहे हैं। भारत के स्टार जेवलिन थ्रो के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, "अब मैं इसे भगवान पर छोड़ता हूं। मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है और अब मैं देखना चाहता हूं कि मेरी तैयारी का क्या नतीजा निकलता है। 90 मीटर को लेकर पहले ही काफी बातें हो चुकी हैं, अब मैं इसे भगवान पर छोड़ता हूं। पेरिस में मुझे लगा कि यह हो सकता है और यह हो भी सकता था।"

इंजरी की वजह से नीरज रह गए कुछ दूर

नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में अपनी कमर की चोट से परेशान थे, उन्होंने इसे लेकर कहा कि, "वह अपने अगले दो-तीन इवेंट में अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करेंगे और देखेंगे कि नतीजा क्या होता है। मुझे लगा कि मैं दूरी बढ़ा सकता था, लेकिन मेरी चोट ने मुझे रोक दिया। मेरा क्वालीफिकेशन और फाइनल में दोनों-थ्रो इस सीजन के मेरे सर्वश्रेष्ठ थ्रो में से थे। लेकिन दूरी बढ़ाने के लिए मुझे पूरी तरह से चोट मुक्त होना होगा।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story