×

Shamar Joseph: सिक्योरिटी गार्ड से गाबा का हीरो बनने तक, बेहद खास रहा है शमर जोसेफ का सफर

Shamar Joseph, Gaba Test: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गाबा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Jan 2024 12:46 PM GMT
Shamar Joseph: सिक्योरिटी गार्ड से गाबा का हीरो बनने तक, बेहद खास रहा है शमर जोसेफ का सफर
X

Shamar Joseph, Gaba Test: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला गाबा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया है। इस टीम ने करीब 30 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ही टेस्ट मैच हराया है। दोनों टीमों के बीच खेला गया मुकाबला मजेदार था। वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया। वेस्टइंडीज की ओर से सबसे अच्छी गेंदबाजी शमर जोसेफ ने की। उन्होंने अपने खतरनाक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मैच से बाहर कर दिया। हालांकि, बता दें कि, शमर जोसेफ का सिक्योरिटी गार्ड से क्रिकेट तक का सफर काफी खास रहा।


कौन हैं शमर जोसेफ

दरअसल शमर जोसेफ का जन्म 31 अगस्त 1999 को गुयाना की Baracara में हुआ। उनकी पारिवारिक स्थिति कुछ खास नहीं थी। बचपन से ही जोसेफ क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन आर्थिक तंगी और मजबूरियों में वह बंधे थे। बता दें तीन साल पहले तक शमर जोसेफ सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे। एक समय ऐसा भी था जब उनके पास गेंदबाजी की प्रैक्टिस करने के लिए क्रिकेट बॉल तक नहीं थी। तब वो फल और प्लास्टिक बोतल को पिघलाकर उससे गेंद बनाकर खेलते थे। परिवार की ओर से शमर को क्रिकेट खेलने की इजाजत नहीं थी। जोसेफ टेप बॉल से खेलते थे। हालांकि, 2022–23 में उनकी मंगेतर ने उन्हें क्रिकेट के लिए सपोर्ट किया और फिर उन्होंने नौकरी छोड़ दी। उसके बाद जोसेफ को वेस्ट इंडीज के ऑलराउंडर रोमारियो शेफर्ड का साथ मिला।

दरअसल रोमारियो ने ही जोसेफ को गुयाना की टीम में एंट्री दिलवाई। जिसके बाद उनकी टैलेंट पूरी दुनिया के सामने आई। जोसेफ ने कर्टली एंब्रोस की एक ट्रेनिंग एकेडमी में एंट्री ली। पिछले साल यानी 2023 कैरेबियन प्रीमियर लीग के लिए गुयाना अमेजन वॉरियर्स ने उन्हें बतौर नेट बॉलर अपनी टीम में शामिल किया। इसके अलावा 17 सितंबर 2023 को कीमो पॉल को जगह स्क्वॉड में उनकी एंट्री हुई और बारबाडोस रॉयल्स के खिलाफ उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला। फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें खेलने का मौका मिला और 2 मैच में ही उन्होंने 13 विकेट चटकाएं। एडिलेड टेस्ट में जोसेफ के नाम फाइव विकेट हॉल रहा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story