Jasprit Bumrah: टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का रोल मॉडल कौन? खुद उठाया राज से पर्दा

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं। हाल ही में उन्होंने भारत को टी20 वर्ल्ड कप जीतानें में खास योगदान दिया था।

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Aug 2024 3:43 AM GMT
Jasprit Bumrah
X

Jasprit Bumrah (Source_Social Media)

Jasprit Bumrah: विश्व क्रिकेट में इस वक्त एक से एक बेहतरीन तेज गेंदबाजों की फौज है। इस फौज में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी एक अलग ही पहचान रखते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के इस दिग्गज तेज गेंदबाज का कद समय के साथ इतना बढ़ गया है कि वो आज की तारीख में दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज बन चुके हैं, जिनकी गेंदबाजी बल्लेबाजों के लिए एक तरह से अबूझ पहेली बन गई है।

जसप्रीत बुमराह ने अपने रोल मॉडल को लेकर किया खुलासा

जसप्रीत बुमराह का अपना ही एक अनोखा एक्शन है, और इनकी गेंदबाजी में जबरदस्त एक्यूरेसी देखने को मिलती है। बुमराह ने अपने आपको ऐसा गेंदबाज बना दिया है कि वो किसी पिच या कंडिशन पर निर्भर नहीं होते बल्कि अपने कौशल से गेंदबाजी कर बल्लेबाजों के होश उड़ा देते हैं। जसप्रीत बुमराह इस वक्त भारतीय टीम से दूर हैं, जो ब्रेक पर चल रहे हैं। इनकी गेंदबाजी एक्शन को देखकर तो फैंस उनके रोल मॉडल के बारे में जरूर जानना चाहते हैं।बुमराह ने सालों बाद अपने रोल मॉडल को लेकर खुलासा किया है।

बुमराह ने बताया, बचपन में उनकी मां उन्हें क्रिकेट खेलने पर लगाती थी डांट

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में अहमदाबाद में द इंडियन एक्सप्रेस को इंटरव्यू दिया। जिसमें उन्होंने कईं सवालों को लेकर अपनी बात साझा की, जिसमें उन्होंने कहा कि, "मुझे ज्यादा नियमित ट्रेनिंग नहीं मिली और मेरी मां भी नहीं चाहती थीं कि मैं कक्षा 10 पूरी करने तक क्रिकेट खेलूं क्योंकि उन्हें लगता था कि मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाऊंगा। इसलिए सीखने का एकमात्र तरीका टेलीविजन था।"

अलग-अलग गेंदबाजों की एक्शन को कॉपी कर बनाया अपना अनोखा एक्शन

जसप्रीत बुमराह के एक्शन को आज पूरा क्रिकेट जगत जानता है। बुमराह का अपना ही एक खास और अनोखा गेंदबाजी एक्शन है, जो आज तक क्रिकेट इतिहास में किसी का नहीं रहा है। बुमराह अपने बचपन में टीवी को देखकर कईं गेंदबाजों की गेंदबाजी एक्शन को कॉपी करते थे और इसी में उनका अपना गेंदबाजी एक्शन बन गया। उन्होंने कहा कि, "बचपन में, जब भी कोई गेंदबाज विकेट लेता था, तो मैं उसकी नकल करने की कोशिश करता था क्योंकि मेरा खुद का कोई खास गेंदबाजी एक्शन नहीं था। इस तरह से अलग-अलग एक्शन की नकल करते-करते मेरा अपना एक अनोखा अंदाज बन गया।"

बुमराह के लिए बचपन में टीवी पर देखा हर एक गेंदबाज रोल मॉडल

इसके बाद टीम इंडिया के इस स्टार तेज गेंदबाज ने अपने रोल मॉडल को लेकर खुलासा किया। जिसमें उन्होंने बहुत ही खास बात कही है। उन्होंने बताया कि वो लेफ्ट आर्म गेंदबाजों से काफी प्रभावित होते थे और वो खुद भी लेफ्ट हैंड से गेंदबाजी किया करते थे। उन्होंने कहा कि "लेकिन हां, मैं बाएं हाथ के गेंदबाजों से भी बहुत प्रभावित था और बाएं हाथ से भी गेंदबाजी करने की कोशिश करता था। मैं दोनों हाथों से गेंदबाजी कर सकता हूं, लेकिन इसमें गति का अंतर होता है।" बुमराह के लिए रोल मॉडल की बात करें तो उन्होंने अपने बचपन में जिन गेंदबाजों को टीवी पर देखा और उनकी गेंदबाजी की नकल की, वो सभी गेंदबाज उनके रोल मॉडल रहे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story