×

Dhruv Jurel: कौन है ये ध्रुव जुरेल? जिसके डेब्यू के लिए बीसीसीआई ने ईशान किशन को भी किया बाहर!

IND vs ENG Ishan Kishan Dhruv Jurel: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद और विशाखापत्तनम में होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों के लिए कीपर ध्रुव जुरेल को अपनी 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया है

Sachin Hari Legha
Published on: 13 Jan 2024 10:01 AM GMT
Dhruv Jurel
X

Dhruv Jurel (photo. Social Media)

IND vs ENG Ishan Kishan Dhruv Jurel: भारत ने इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ हैदराबाद और विशाखापत्तनम में होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों के लिए उत्तर प्रदेश के कीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) को अपनी 16 सदस्यीय टीम में शाWho is this Dhruv Jurel? For whose debut BCCI also excluded Ishan Kishanमिल किया है। इस टीम में 31 वर्षीय केएल राहुल, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में विकेटकीपिंग की थी, और केएस भरत के साथ टीम में तीसरे कीपर के रूप में शामिल हुए, लेकिन इशान किशन (Ishan Kishan) का अभी तक कोई संकेत नहीं है।

कौन है ये ध्रुव जुरेल?

आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के आगरा में जन्में ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) का क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा है। जुरेल ने पिछले सीजन में आईपीएल में पदार्पण किया था और तब से वह लगातार मजबूत होते जा रहे हैं। इसके तुरंत बाद उन्हें इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए टीम में नामित किया गया और फिर उन्होंने भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की और दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में विकेटकीपिंग की।

वह उस टीम का भी हिस्सा हैं जो 17 जनवरी से अहमदाबाद में शुरू होने वाले पहले बहु-दिवसीय मैच में इंग्लैंड लायंस से भिड़ेगी। 22 वर्षीय खिलाड़ी ने 15 प्रथम श्रेणी खेलों में भाग लिया है, जिसमें 46.47 की औसत से स्कोर किया है। ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के क्रिकेट करियर की बात करें तो अब तक फर्स्ट क्लास के 15 माचो में उन्होंने 790 रन बनाए हैं इस दौरान उनके बल्ले से एक शानदार शतक भी देखने को मिला है, इसके अलावा लिस्ट ए के 10 मैचों में उनके नाम 189 रन है। हालांकि इस दौरान उन्होंने कोई भी शतक नहीं जड़ा। वहीं घरेलू T20 फॉर्मेट में उन्होंने 23 मैच खेले हैं और 244 रन बनाए हैं।

दूसरी ओर यदि ईशान किशन की बात करें तो अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए किशन के गैर-चयन को संबोधित करते हुए, राहुल द्रविड़ ने हाल ही में खुलासा किया था कि झारखंड के खिलाड़ी ने ब्रेक के लिए अनुरोध किया था। भारत के मुख्य कोच ने कहा कि किशन "घरेलू क्रिकेट खेलेंगे और खुद को चयन के लिए उपलब्ध कराएंगे" जब वह तैयार महसूस करेंगे। वास्तव में, किशन को घर पर स्पिन-अनुकूल पिचों के लिए टीम में विशेषज्ञ कीपरों में से एक माना जाता था, लेकिन उनकी अनुपस्थिति का मतलब जुरेल के लिए सीनियर टीम के साथ एक अवसर है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story